संदेह के घेरे में ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन, मैन्‍युफैक्‍चरिंग के शुरुआत में गलती को किया स्‍वीकार

दुनिया में महामारी कोविड-19 से जंग जारी है। इससे बचाव के लिए तमाम देशों में चल रहे वैक्‍सीन का ट्रायल अब अंतिम फेज में पहुंच चुका है। पहले इस साल के अंत तक वैक्‍सीन के आने का दावा किया जा रहा था लेकिन अब अगले वर्ष यानि 2021 की पहली और दूसरी तिमाही तक का समय तक इसके आने की बात हो रही है। जानें वैक्‍सीन को लेकर दुनिया के देशों से आने वाले अपडेट:-

– एस्‍ट्राजेनेका (AstraZeneca) और ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) ने बुधवार को वैक्‍सीन के विकसित करने के दौरान हुई अपनी गलती को स्‍वीकार किया है जिसके कारण प्रायोगिक वैक्‍सीन को लेकर सवाल उठ रहे हैं। जबकि हाल में ही यूनिवर्सिटी व कंपनी ने दावा किया है कि उनकी वैक्‍सीन के दो शॉट कोरोना वायरस से बचाव में 90 फीसद प्रभावी हैं।

– इस क्रम में अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने भी देश वासियों से वैक्‍सीन का इंतजार करने की अपील की है और तब तक थैंक्‍सगिविंग डे जैसे आयोजनों को न मनाने को कहा है।

– भारत सरकार का अनुमान है कि वैक्सीन (COVID Vaccine) के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं, ऐसे में राज्यों को इनसे निपटने के लिए जिला स्तर पर तैयार रहने को कहा है।

रॉयटर्स के अनुसार, दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। यदि इसी तरह से रफ्तार रही तो 5 करोड़ से 6 करोड़ तक पहुंचने में 17 दिन लगेंगे। पिछले सप्‍ताह से करीब 5 लाख 80 हजार संक्रमण के नए मामले रोजाना आ रहे हैं।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com