वित्तीय साक्षरता आज के समय में एक समीचीन विषय : प्रो.एन.के. सिंह

RSMT में ‘कोरोना कॉल में व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन-म्यूच्यूअल फंड्स’ पर वेबिनार

वाराणसी : रविवार 29 नवंबर को एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया के तत्वाधान में विश्व निवेशक सप्ताह 2020 के आयोजन के उपलक्ष में राजर्षी स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (आरएसएमटी), यूपी कॉलेज के संयुक्त रूप से ‘कोरोना कॉल में व्यक्तिगत वित्त प्रबंधन -म्यूच्यूअल फंड्स’ विषय पर एक दिवसीय नेशनल वेबिनार का आयोजन किया गया। इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ सिक्योरिटीज कमिशन के अंतरराष्ट्रीय अभियान के तहत पूरे विश्व भर में इस प्रकार के आयोजन किए जा रहे हैं। भारत में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया इस संस्था का घटक एवं भारत सरकार का वित्तीय क्षेत्र का सर्वोच्च नियंत्रक हैं। इसके तत्वाधान में समस्त वित्तीय सेवा प्रदाताओं के साथ मिलकर इस सप्ताह को अभियान के रूप में मनाया जा रहा है जिसमें निवेशकों को उनके सुरक्षित निवेश के साथ साथ आर्थिक सुरक्षा प्राप्ति के साधन भी बताए जा रहे हैं। वेबिनार में इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन ऑफ सिक्योरिटीज कमीशन के डिप्टी सेक्रेटरी जनरल मिस्टर तेजिंदर सिंह ने भी मेड्रिड, स्पेन से प्रतिभागिता की एवं व्यक्तिगत निवेश पर अपने विचार व्यक्त किए।

वेबीनार का उद्घाटन पूर्व चेयरमैन, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया एवं चेयरमैन आरएसएमटी सब कमेटी, प्रोफेसर एनके सिंह अपनी उद्घाटन संबोधन से किया। प्रोफेसर सिंह ने व्यक्तिगत निवेश की जरूरत पर जोर डाला। अपने उदबोधन में उन्होंने कहा कि वित्तीय साक्षरता आज के समय में एक समीचीन विषय है। वर्तमान समय हमारे सामने कैरोना कई प्रश्न लेकर आया है। इस काल में अपने अस्तित्व को बचाने के साथ साथ वित्तीय सशक्तिकरण भी एक महत्वपूर्ण प्रश्न है। आज के शिक्षण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए वित्तीय नियोजन सीखना एक महत्वपूर्ण विषय है। एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फण्ड इन इंडिया साधुवाद के पात्र हैं जिन्होंने अपनी जिम्मेदारियों के तहत इस विषय पर वेबिनार का आयोजन किया है। साथ ही उन्होंने निवेश में नवाचार एवं रचनात्मकता की जरूरत पर भी जोर दिया। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर डीबी सिंह ने सभी का स्वागत किया एवं व्यक्तिगत निवेश पर जोर डाला। उन्होंने एमफी एवं सेबी जैसी संस्थाओं को निवेशक सप्ताह मनाने के लिए बधाई दी। कार्यक्रम के आयोजन सचिव डॉ राजेंद्र शर्मा द्वारा सभी का स्वागत करते हुए कार्यक्रम के विषय में जानकारी देते हुए बताया कि इस निशुल्क वेबीनार में 6०० से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया जिसमें शिक्षक कर्मचारी तथा आम निवेशक भी प्रतिभागी हैं।

वेबीनार के मुख्य वक्ता सूर्यकांत शर्मा मुख्य सलाहकार एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड इन इंडिया उत्तरी क्षेत्र तथा पूर्व डी जी एम,सेबी द्वारा अपने वक्तव्य के वर्तमान समय में निवेश के परिदृश्य को प्रस्तुत किया गया। श्री शर्मा ने सर्वप्रथम आगाह किया कि आने वाला कम से कम 1 वर्ष हम सब के लिए आर्थिक रूप से कठिन होने वाला है। इसीलिए सबसे पहले अगले 1 वर्ष के लिए अपने मासिक खर्चों के बराबर का पैसा बिल्कुल अलग कर लें तथा साथ ही साथ अगले 1 वर्ष में जो भी आपके सामाजिक एवं पारिवारिक जिम्मेदारियां पूरी करनी है उसके लिए भी पर्याप्त राशि रख लें, तथा इस राशि को आप अपने बचत खाते फिक्स डिपाजिट, लिक्विड फंड शॉर्ट टर्म फंड, अल्ट्रा शॉर्ट टर्म फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके बाद अगर आपके पास जो भी शेष राशि रहती है और अगले 3 वर्ष तक इसकी आवश्यकता नहीं है तो इसको आप अच्छे डेट फंड में निवेश कर सकते हैं यदि अगले 5 वर्ष तक आपको इस राशि की आवश्यकता नहीं है तो आप इसे अच्छे लार्ज कैंप फंड अथवा बैलेंस फंड में निवेश कर सकते हैं। श्री शर्मा ने म्यूचुअल फंड के बारे में विस्तार से जानकारी दी और बताया कि साधारण निवेशको की हर जरूरत के लिए म्यूच्यूअल उपलब्ध है। उन्होंने प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के विषय में भी जानकारी दी। श्री शर्मा ने आगाह किया कि आने वाले समय में ऐसी संभावना है कि अनेकों लोग कम समय में ज्यादा फायदा देने वाली स्कीम लेकर निवेशकों को लुभाने का पूरा प्रयास करेंगे आपको ऐसी स्कीम में कभी भी लालच में आकर अपना पैसा निवेश नहीं करना चाहिए।

एनएसडीएल के वाइस प्रेसिडेंट ई गवर्नेंस नितिन जोशी ने एनपीएस के बारे में विस्तार से बताया। श्री शर्मा ने प्रश्नोत्तर काल में सभी प्रतिभागियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए। प्रश्नोत्तर काल का संचालन डॉ संजय कुमार अग्रवाल, हेड, सीबीइडी, देहरादून द्वारा किया गया। प्रतिभागियों द्वारा अपने फीडबैक में इस प्रकार के विषय को उपयोगी बताते हुए भविष्य में भी इस प्रकार के समसामयिक विषयों पर वेबीनार आयोजित करने की आवश्यकता बताई। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर प्रीति सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर अमन गुप्ता के द्वारा किया गया। कार्यक्रम में डॉ सीपी सिंह, डॉक्टर संजय सिंह, डॉक्टर नीतू रंजनअग्रवाल, अनुराग सिंह एवं बिजेंद्र श्रीवास्तव इत्यादि उपस्थित थे। इस वेबीनार में संस्थान के छात्रों के अलावा देशभर से शिक्षक, निवेशक एवं अन्य बुद्धिजीवी वर्ग ने भी प्रतिभागिता की।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com