मुंबई पहुंचे सीएम योगी, आर्थिक महानगरी से रखेंगे यूपी के चौमुखी विकास की नई नींव

म्युनिसिपल बांड की लिस्टिंग से होगी नगरीय विकास में नए युग की शुरुआत

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को दो दिवसीय दौरे पर मुंबई रवाना हो गये। मायानगरी से वह उत्तर प्रदेश के चौमुखी विकास की नई नींव रखने जा रहे हैं। योगी का देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का यह दौरा कई मामलों में उत्तर प्रदेश के लिए बेहद खास है। चौबीस घंटे से भी कम वक्त के इस दौरे में योगी यूपी के विकास के चार बड़े एजेंडे सेट करेंगे। फिल्म स्टार अक्षय कुमार से शुरु हो रही मुलाकातों और बैठकों की ताबड़तोड़ श्रृंखला में योगी कला और उद्योग जगत की शीर्ष सौ हस्तियों से रूबरू होंगे। यूपी के विकास का नया खाका खीचेंगे। प्रदेश के युवाओं के लिए नए क्षेत्रों में रोजगार और व्यापार की संभावनाओं को यूपी की जमीन पर उतारने की कोशिश करेंगे। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बुधवार की सुबह बीएसई में लखनऊ नगर निगम के बांड की लिस्टिंग के साथ योगी उत्तर प्रदेश के नगरीय विकास में नए युग की शुरुआत करेंगे। इसके साथ ही योगी सरकार अगले कुछ महीनों के भीतर प्रदेश के करीब आधा दर्जन निकायों के बांड जारी करने की प्रक्रिया तेज कर देगी।

हाल ही में लखनऊ नगर निगम ने प्रदेश की राजधानी को हर लिहाज विकास, सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई आदि से स्मार्ट बनाने के लिए 200 करोड़ का बॉन्ड जारी किया था। कोविड काल में भी सरकार पर भरोसा कर निवेशकों ने इसे हाथों हाथ लिया। नतीजन यह 225 फीसदी से अधिक सब्सक्राइब हुआ है। इस तरह का बांड जारी करने वाला लखनऊ उत्तर भारत का पहला नगर निगम है। इससे उत्साहित सरकार आने वाले समय में सरकार गाजियाबाद, वाराणसी, कानपुर और आगरा जैसे बड़े नगर निकायों का बांड भी जारी करेगी। मुख्यमंत्री योगी मंगलवार को ही मुंबई रवाना हो गये। वहां प्रवास के दौरान नोएडा में बनने जा रही सबसे बड़ी और अत्याधुनिक फिल्म सिटी की रूप रेखा पर फिल्म जगत के दिग्गजों से चर्चा करेंगे। मंगलवार को ही योगी ने अक्षय कुमार से मुलाकात की। कल वह फिल्म इंडस्ट्री के करीब 50 निर्माता, निर्देशकों और कलाकारों से मुलाकात कर योजना पर बातचीत करेंगे।

डिफेंस कारिडोर आने वाले समय में उत्तर प्रदेश को न केवल डिफेंस विनिर्माण में आगे ले जाएगा बल्कि भारत की डिफेंस स्ट्रैटेजी और डिफेंस इकोनामी में निर्णायक भूमिका भी निभाएगा। देश और यूपी के विकास और रक्षा से जुड़ी इस योजना योगी के कोर एजेंडे में शामिल है। यही कारण है कि अपने मुंबई दौरे में योगी रक्षा उत्पाद से जुड़ी कंपनियों और उनके प्रबंधन के साथ खास तौर पर बैठक करेंगे। उद्यमियों के साथ बैठक में योगी उन्हें न सिर्फ डिफेंस कारीडोर में निवेश का न्यौता देंगे बल्कि यूपी में बदले माहौल और सरकार द्वारा निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं और अनुदानों की जानकारी भी देंगे। योगी मुंबई में देश के शीर्ष उद्यमियों से मुलाकात कर यूपी के नए क्षेत्रों में निवेश की राह भी तैयार करेंगे। प्रवक्ता ने बताया कि योगी का मुंबई दौरा आत्म निर्भर यूपी और प्रदेश को एक ट्रिलियन डालर एकोनामी बनाने के लिहाज से काफी अहम होगा।

इन दिग्गजों से होगी मुख्यमंत्री की मुलाकात

एन चंद्राशेखरन चेयरमैन टाटा सन्स, डॉ निरंजन हीरानंदानी चेयरमैन हीरानंदानी ग्रुप,एसएन सुब्रमणयम, चेयरमैन एलएंडटी, संजय नायर चेयरमैन केकेआर इंडिया एडवाइजर्स, सुप्रकाश चौधरी सीईओ सिमंस इंडस्ट्री, बाबा कल्यानी, चेयरमैन भारत फोर्ज लिमिटेड, जसपाल बिंद्रा, चेयरमैन सेंट्रम कैपिटल लिमिटेड अमित नायर, वाइस प्रेसीडेंट वन 97 कम्यूनिकेशन्स, विकास जैन एके कैपिटल सर्विसेज, वरूण कौशिक एसोसिएट डायरेक्टर एके कैपिटल सर्विसेज के अलावा डिफेंस सेक्टर के नामी उद्यमी एसपी शुक्ल चेयरमैन एफआईसीसीआई डिफेंस एंड एरोस्पेस कमेटी, सुकरन सिंह, सीईओ व एमडी टाटा एडवांस सिस्टम, सुशील कुमार एवीपी व हेड गर्वनमेंट इनोवेशन एंड स्किल डेवलपमेंट टाटा टेक्नोलॉजी, हर्षवर्धन गुने हेड डिफेंस टाटा टेक्नोलॉजी, अशोक वाधवान चेयरमैन पीएलआर सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड, टीएस दरबारी, सीईओ व एमडी टैक्समैको डिफेंस सिस्टम, आशीष राजवंश हेड डिफेंस अडानी डिफेंस, रजत गुप्ता, हेड डिफेंस बिजनेस अशोक लेलैंड, कर्नल आरएस भाटिया (रिटायर्ड), प्रेसीडेंट डिफेंस भारत फोर्ब, जेडी पाटिल होल टाइम डायरेक्टर व मेम्बर ऑफ बोर्ड एल एंड टी, विजय सुजान, सीईओ जेएनवी वेनचर्स इंडिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com