आगरा की पुरातन पहचान के साथ जुड़ रहा आधुनिकता का नया आयाम : मोदी

पीएम मोदी ने आगरा में मेट्रो निर्माण कार्य का वर्चुअल शुभारंभ
मेट्रो परियोजना का शुभारंभ आगरा में नए युग की शुरुआत:योगी

आगरा/लखनऊ। वैश्विक पटल पर पर्यटन स्थल के रूप में मजबूत उपस्थिति दर्ज कराने वाली ताजनगरी आगरा को मेट्रो रेल का तोहफा मिल गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में आगरा में मेट्रो रेल परियोजना के निर्माण कार्य का वर्चुअल शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आगरा के पास पुरातन पहचान तो हमेशा से रही है, अब इसमें आधुनिकता का नया आयाम जुड़ रहा है। सैंकड़ों वर्षों का इतिहास संजोए यह शहर अब 21वीं सदी के साथ कदमताल मिलाने के लिए तैयार हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन अत्यन्त महत्वपूर्ण है। मेट्रो कार्य का शुभारंभ करने के साथ आगरा जैसे ऐतिहासिक शहर को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के एक नए युग की ओर प्रधानमंत्री ले जाएंगे। मेट्रो रेल परियोजना निर्माण कार्य शुभारंभ समारोह के मंच से योगी ने कहा कि आगरा वासियों के लिए आज का दिन बेहद खास है। आगरा की 26 लाख आबादी के साथ प्रति वर्ष लाखों के संख्या में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मेट्रो का लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि आगरा शहर में आज के समय के अनुरूप और पर्यावरण के अनुकूल पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुविधा का अभाव होने के कारण अक्सर पर्यटन के विकास और प्रोत्साहन में दिक्कतें आती थीं। इस पर सुप्रीम कोर्ट ने भी कई बार चिंता व्यक्त की थी। पिछले छह वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो प्रयास किए हैं उसका परिणाम है कि आज उत्तर प्रदेश जैसे राज्य में भी मेट्रो सेवाओं का तेजी से विस्तार हुआ है। प्रदेश में नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और राजधानी लखनऊ में सफलता पूर्वक मेट्रो के संचालन हो रहा है। प्रधानमंत्री के द्वारा कानपुर में मेट्रो कार्य का जो शुभारंभ हुआ था उस पर तेजी से काम चल रहा है, आज आगरा में भी मेट्रो के कार्य का शुभारंभ हो रहा है मैं आगरा वासियों की तरफ से इसके लिए प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त करता हूं।

योगी ने कहा कि हम सब के लिए गौरव की बात है, जहां एक तरफ कोरोना काल में गरीब,नौजवान, महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जहां शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए अभूतपूर्व कार्य हुआ वहीं आत्म निर्भर भारत को तेजी के साथ आगे बढ़ाने और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए जो प्रयास शुरू हुए हैं वह अभूतपूर्व हैं। सीएम योगी ने संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन एवार्ड 2020 इन्वेस्ट इंडिया को दिए जाने के लिए प्रधानमंत्री को बधाई दी। मेट्रो रेल परियोजना निर्माण के शुभारम्भ के मौके पर केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि आज देश के 27 शहरों में मेट्रो का काम या तो पूरा हो चुका है या काम अलग अलग चरणों में तेजी चल रहा है। मेट्रो से जुड़ने वाला आगरा यूपी का 7वां शहर है। उन्होंने बताया कि मेट्रो का सिग्नल सिस्टम भी भारत अब में ही बन रहा है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com