अभी नहीं थमेगी शीतलहर, दिल्ली, यूपी, पंजाब सहित उत्तर भारत के इन राज्यों में और बढ़ेगी ठंड

प्रत्येक दिन मौसम में बदलाव आ रहा है। कभी ठंड तो कभी घने कोहरे ने लोगों को परेशान किया हुआ है। पिछले दिनों लगातार उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में न्यूनतम तामपान कम हुआ। इस बीच देश के अधिकतर हिस्सों में मामूली राहत भी मिली, लेकिन क्रिसमस के बात ये मामूली राहत खत्म गई। दिल्ली, पंजाब, हरियाण, उत्तर प्रदेश बिहार और राजस्थान जैसे राज्यों में सर्दी का सितम जारी है। आने वाले दिनों में देश के अधिकतर राज्यों में ठंड और बढ़ेगी। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के बाद सर्दी फिर बढ़ गई है। कश्मीर में झीलें और झरने जमने लगे हैं।

इधर, राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में लगातार 11वें दिन बर्फ जमी। यहां पर तापमान 1 डिग्री के पास तक पहुंच गया है। वहीं देश की राजधानी दिल्ली कड़ाके की ठंड की चपेट में है। घना कोहरा भी राजधानी में दर्ज किया जा रहा है। सितम ये है कि नए साल पर भी इससे निजात मिलती नहीं दिख रही। रिपोर्ट के मुताबिक, पहली जनवरी को भी न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री के बीच पहुंच सकता है।

हिमाचल में 28 दिसंबर को बारिश की संभावना

वहीं हिमाचल प्रदेश में नववर्ष के आगाज से पहले बारिश और बर्फबारी होगी। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 27 व 28 दिसंबर को प्रदेश में हिमपात और बारिश होने की संभावना जताई गई है। इससे आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ेगी। नववर्ष का जश्‍न मनाने हिमाचल आ रहे पर्यटकाें के लिए भी यह राहत की खबर है। पर्यटक प्रदेश में बर्फबारी का आनंद ले सकेंगे। आज से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसका असर 29 दिसंबर रह सकता है।

उत्तराखंड में रविवार को हो सकती है बारिश

उधर, उत्तराखंड में मौसम भले ही सामान्य हो, लेकिन सुबह और शाम बेहद सर्द हो रही हैं। विशेषकर कुमाऊं के अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और ऊधमसिंहनगर में पारा लगातार गिर रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार से प्रदेश में मौसम करवट बदलेगा। इस दौरान उच्च हिमालय में बर्फबारी तो निचले इलाकों में बारिश की संभावना है। यहां पर आने वाले दिनों में मौसम बदलता रहेगा।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com