इस गणतंत्र दिवस राजपथ पर नजर आएगी उत्तराखंड की खूबसूरत झांकी, केदारनाथ के भी होंगे दर्शन

इस गणतंत्र दिवस दिल्ली के राजपथ पर देवभूमि उत्तराखंड की भव्य झांकी नजर आएगी। इसे केदारखंड नाम दिया गया है। झांकी में केदारनाथ धाम के साथ ही राज्य पशु, पक्षी और पुष्प भी आकर्षण बने हुए हैं। इसके साथ ही देवभूमि के सौंदर्य को भी इसमें दर्शाया गया है।

दिल्ली के राजपथ में हर साल गणतंत्र दिवस(26 जनवरी) पर निकलने वाली परेड में अलग-अलग राज्यों की झांकिया प्रतिभाग करती हैं। इस साल पूरी दुनिया यहां उत्तराखंड की झांकी को भी देखेगी। इसमें केदारनाथ की भव्यवता और दिव्यता के साथ ही राज्य के प्रतीक चिह्न भी नजर आएंगे। झांकी के आगे के हिस्से में राज्य पशु कस्तूरी मृग, पक्षी मोनाल और पुष्प ब्रह्म कमल को दर्शाया गया है। वहीं, झांकी के पृष्ठ भाग में चारधामों में से एक केदारनाथ धाम, संत और पारंपरिक वेशभूषा में महिला और पुरुषों को दर्शाया गया है, जो बेहद ही अद्भुत नजर आ रही है।

आपको बता दें कि राज्य गठन से लेकर अब तक उत्तराखंड की ओर से साल 2003 में फूलदेई, साल 2005 में नंदा राजजात, साल 2006 में फूलों की घाटी, साल 2007 में कार्बेट नेशनल पार्क, साल 2009 में साहसिक पर्यटन, साल 2010 में कुंभ मेला, साल 2014 में जड़ी-बूटी, साल 2015 में केदारनाथ और साल 2016 में रम्माण विषयों की झांकियों का प्रदर्शन राजपथ पर किया जा चुका है। इसके साथ ही साल 2018, 2019 में भी यहां उत्तराखंड की झांकी प्रदर्शित की गई। हालांकि, पिछले साल उत्तराखंड की झांकी इसका हिस्सा नहीं थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com