किशोर-किशोरियों व महिलाओं को मिशन शक्ति के तहत रोजगार से जोड़ने की तैयारी

सरकारी-गैर सरकारी विभागों व कंपनियों से समन्वय कर दिलाएंगे रोजगार
हर जिले के 100 किशोर-किशोरियों व महिलाओं को देंगे रोजगारपरक ट्रेनिंग

लखनऊ। प्रदेश में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे ‘मिशन शक्ति अभियान’ के जनवरी व फरवरी माह की विस्तृत कार्ययोजना महिला कल्याण विभाग ने जारी कर दी है ?। इन दो महीनों के दौरान महिलाओं और बच्चों को उनके अधिकारों और सुरक्षा सम्बन्धित कानूनों के बारे में भरपूर जानकारी देने के साथ ही उन्हें रोजगार से जोड़ने की भी पहल की जायेगी। इसके अलावा जेंडर चैम्पियन और मेधावी छात्राओं का सम्मान भी किया जाएगा। ​महिला कल्याण विभाग के निदेशक और मिशन शक्ति के नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय ने प्रदेश के सभी जिला प्रोबेशन अधिकारियों और जिला कार्यक्रम अधिकारियों को पत्र जारी कर इस पहल के बारे में उचित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं।

नोडल अधिकारी मनोज कुमार राय

पत्र में कहा गया है कि प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग के अंतर्गत संचालित पश्चातवर्ती देखरेख गृहों में आवासित किशोर-किशोरियों के साथ साथ 18 से 35 आयु वर्ग के हर जिले के कम से कम 100 किशोर-किशोरियों तथा महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के उद्देश्य से उन्हें उनकी रुचि, शिक्षा व कौशल के आधार पर रोजगार से जोड़ा जाएगा। इसमें समुदाय के अन्य किशोर-किशोरियों और महिलाओं को अवसर प्रदान करने की भी बात कही गयी है। इसके लिए देश व प्रदेश के विभिन्न उद्यमों और उपक्रमों आदि में जाब प्लेसमेंट कराये जायेंगे। पत्र में यह भी कहा गया है कि हर जनपद के कम से कम 100 किशोर-किशोरियों और महिलाओं को चिन्हित कर प्राथमिकता के आधार पर रोजगारपरक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा ताकि उहें स्वावलंबी बनाने में मदद मिल सके। इन किशोर-किशोरियों और महिलाओं का चिन्हांकन संस्थाओं के माध्यम से तथा ग्राम स्तर तक के ऐसे परिवारों को चिन्हित किया जाएगा जिनका जीवनयापन कठिन है।

मेधावी छात्राओं का होगा सम्मान

​मिशन शक्ति अभियान के तहत जनपद स्तरीय कार्यक्रम आयोजित कर चयनित जेंडर चैम्पियंस और मेधावी छात्राओं का सम्मान और नकद पुरस्कार वितरण भी किया जाएगा। इसके तहत राज्य बोर्ड से 10वीं व 12वीं कक्षा में जनपद में प्रथम 10 स्थानों पर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली 10-10 शीर्ष मेधावी छात्राओं को 5000 रूपये प्रति छात्रा नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा राज्य बोर्ड से 12वीं कक्षा में जनपद में प्रथम स्थान पर परीक्षा उत्तीर्ण करने वाली शीर्ष छात्रा जिसने आगे की पढ़ाई जारी रखी हो को 20,000 रूपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। जेंडर चैम्पियंस तथा खेलों व विशिष्ट कलाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली पांच महिलाओं और पांच बालिकाओं को बजट के अनुसार नकद पुरस्कार प्रदान किया जायेगा।

कन्या जन्मोत्सव का होगा आयोजन

​मिशन शक्ति अभियान के तहत जनपद, ब्लाक व ग्राम स्तर पर कन्या जन्मोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इसके तहत 22 जनवरी को किसी भी सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वाली बालिकाओं के जन्मोत्सव का आयोजन किया जायेगा और मां-बेटी को उपहार प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा एक से 20 जनवरी के बीच जनपद में जन्म लेने वाली बालिकाओं की संख्या के बराबर वृक्षारोपण कर बालकों व पुरुषों को उन वृक्षों के संरक्षण का दायित्व सौंपा जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com