आरोग्य प्राप्त करना हर व्यक्ति का अधिकार : योगी

सीएम ने फर्रुखाबाद में ‘सीएम आरोग्य स्वास्थ्य मेले’ का उद्घाटन किया
92 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास

लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र संकिसा, जनपद फर्रुखाबाद में ‘मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले’ का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने जनपद फर्रुखाबाद की 92 करोड़ रुपए लागत की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। साथ ही, ‘मिशन शक्ति’ पुस्तिका का विमोचन किया। उन्होंने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र एवं प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश में एक बार फिर से मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेलों का शुभारम्भ किया जा रहा है। उन्होंने पूरे प्रदेश में 3,400 से अधिक स्थानों पर आयोजित होने वाले आरोग्य मेलों का शुभारम्भ महात्मा बुद्ध की पावन भूमि पर संकिसा में होने के लिए स्वयं को सौभाग्यशाली बताते हुए प्रदेश एवं जनपदवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है और पिछले 10 माह के दौरान जनता ने जिस अनुशासन का परिचय देकर के कोरोना पर देश की लड़ाई को विजयी बनाने के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है, वह प्रशंसनीय है।

सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अभिनन्दन करते हुए कहा कि 16 जनवरी, 2021 से कोविड-19 वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई है। पहले चरण में चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को यह वैक्सीन लगेगी, दूसरे चरण में सुरक्षा एवं राजस्व कर्मियों को इसके साथ जोड़ा जाएगा। तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों को तथा चैथे चरण में शेष सामान्य लोगों को भी इस वैक्सीन का लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री जी द्वारा इस सम्बन्ध में की गई घोषणा का स्वागत करते हुए, उनका हृदय से अभिनन्दन किया। योगी ने कहा कि प्रदेश के गरीब, किसान, महिलाएं तथा नौजवान बड़ी संख्या में विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों से लाभान्वित हो रहे हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश में सकारात्मक वातावरण तैयार किया है। राज्य सरकार एक संकल्प के साथ कार्य कर रही है। अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जा रही है। भ्रष्टाचार पर सरकार की जीरो टाॅलरेंस नीति है। इसे प्रभावी ढंग से लागू किया गया है। पहले गरीबों एवं व्यापारियों की जमीनों पर माफिया कब्जा करते थे, आज इन माफियाओं की अवैध सम्पत्तियों पर बुलडोजर चल रहे हंै। गरीबों एवं व्यापारियों की जमीनों को माफियाओं से मुक्त कराने का कार्य सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि शासन की हर एक योजना का लाभ पात्र लाभार्थी तक पहुंचेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के तहत युवाओं और परम्परागत उद्यमियों को जोड़ा जा रहा है। उन्हें स्वरोजगार के लिए बैंक से लोन भी उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही, युवाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार मेलों का भी आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फर्रुखाबाद जनपद आलू की पैदावार और इसकी वैरायटी के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि ‘एक जनपद एक उत्पाद’ योजना के तहत यहां के प्रोडक्ट ने देश में अपनी नई पहचान बनायी है। यहां पर अनेक प्रकार के आलू पैदा होते हैं। आवश्यकता इस बात की है कि इस जनपद की आलू की पैदावार को बाजार तक पहुंचाने के लिए इसकी ब्राण्डिंग व मार्केटिंग की जाए। इस क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण इकाइयां स्थापित की जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेशवासियों को केन्द्र और राज्य की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ बिना किसी भेदभाव के उपलब्ध कराया जा रहा है। इनमें प्रधानमंत्री आवास योजना, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टार्टअप योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना, ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ सहित अन्य योजनाएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लाभार्थीपरक योजनाओं का लाभ लेने के लिए पात्र लाभार्थी अपने क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों से भी सम्पर्क कर सकते हैं। संवाद स्थापित होने से इन योजनाओं का भरपूर लाभ लिया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने मुख्य विकास अधिकारी राजेन्द्र पैंसिया को कायाकल्प योजना में प्रदेश में आठवां स्थान व मिशन प्रेरणा के तहत प्रदेश में द्वितीय स्थान प्राप्त करने तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी सुश्री वन्दना सिंह को कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य एवं आयुष्मान भारत योजना के विशेष अभियान के तहत प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री जी ने विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। उन्होंने इस अवसर पर बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com