रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ छावनी में मध्य कमान के नए कमान अस्पताल का शिलान्यास किया

लखनऊ, 16 जनवरी 2021
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 16 जनवरी 2021 को लखनऊ छावनी में मध्य कमान के नए कमान अस्पताल का शिलान्यास किया। भूमि पूजन समारोह में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, थल सेनाध्यक्ष जनरल एमएम नरवने और मध्य कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (जीओसी-इन-सी), लेफ्टिनेंट जनरल आईएस घुमन उपस्थित थे ।

इस अवसर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कमान अस्पताल के नए भवन के
निर्माण में शामिल सभी लोगों को बधाई दी। राजनाथ सिंह ने राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए रक्षा बलों के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने पिछले साल भारत चीन सीमा मुद्दे के दौरान भारतीय रक्षा बलों के चमत्कारी प्रयासों की सराहना की और कहा कि रक्षा बलों का आचरण पूरे राष्ट्र के लिए प्रेरणा स्त्रोत है। राजनाथ सिंह ने कहा कि लोगों को इस न्यू कमान हॉस्पिटल की एक लंबे समय से जरूरत थी।

उन्होंने भवन के लिए भूमि को मंजूरी देते समय पेड़ों को काटने के बजाय स्थानांतरित करने के लिए सैंन्य अधिकारियों की सराहना की। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि कोविड -19 महामारी ने हम सभी के लिए कठिन परिस्थितियों पैदा की। उन्होंने इस महामारी की चुनौती को स्वीकार करने और भारत का नेतृत्व करने के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की सराहना की। उन्होंने कहा कि महामारी के आगमन पर भारत को परीक्षण प्रयोगशालाओं, मास्क, पीपीई किट और वेंटिलेटर की कमी का सामना करना पड़ा था। लेकिन, राष्ट्र ने न केवल भारतीयों के लिए, बल्कि पूरी दुनिया के लिए चिकित्सा बुनियादी ढांचे की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की और सभी बाधाओं को पार कर लिया। डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य कोविड-19 वारियर्स के प्रयासों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि उनका आचरण इस बात का चित्रण है कि दुनिया भर में डॉक्टरों को भगवान का रूप माना जाता है।

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि आज कोविड -19 टीकाकरण शुरू हो गया है। भारत में 2 स्वदेशी वैक्सीन उपलब्ध हैं और 4 अन्य वैक्सीन आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि भारत यह वैक्सीन सिर्फ भारतीयों को ही नहीं बल्कि सभी को प्रदान करेगा जो’वसुधैव कुटुम्बकम’ के दर्शन का एक उदाहरण है। स्वास्थ्य पर सरकार के फोकस पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ने चिकित्सा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने पर ध्यान दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार स्वास्थ्य पर सरकारी खर्च भी बढ़ा रही है और स्वास्थ्य क्षेत्र में आवश्यक सुधार किए हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने परियोजना को समय पर पूरा करने के लिए अधिकारियों को बधाई दी और आश्वासन दिया कि परियोजना के किसी भी बाधा को राज्य और नागरिक प्रशासन के समन्वय में हल किया जाएगा। अंत में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूरे देश को 1971 के भारत-पाक युद्ध में भारत की विजय की याद में इस वर्ष को स्वर्णिम विजय वर्ष के रूप में मनाने के लिए बधाई दी।

उपस्थितजनो को संबोधित करते हुए यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में आरएम राजनाथ सिंह का स्वागत किया और राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा के लिए सशस्त्र बलों, भूतपूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को धन्यवाद दिया। उन्होंने भारतीय सेना की बहादुरी और वीरता की सराहना की। उन्होंने कोविड-19 प्रबंधन में सशस्त्र बलों और नागरिक अधिकारियों के बीच घनिष्ठ समन्वय की सराहना की। उन्होंने कहा कि सशस्त्र बलों का अनुशासन, संगठन और प्रतिबद्धता हम सभी को प्रेरित करती है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रक्षा और नागरिक प्रशासन के बीच सहयोग को आगे बढ़ाने के लक्ष्य को दोहराया और राज्य अधिकारियों के पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

425 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ कमान अस्पताल का नया भवन 40 एकड़ भूमि में फैला होगा। भवन में चार शाखाओं के छह खंड होंगे जो अलग-अलग तीन से नौ मंजिला तक होंगे। सभी ब्लॉक मुख्य रोगी गतिविधि क्षेत्रों से स्वतंत्र रूप से आकाशमार्ग से जुड़े होंगे। यह अस्पताल आधुनिक इंटरवेंशनल कैथीटेराइजेशन लैब, एक हाइब्रिड ऑपरेशन थियेटर के साथ मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, स्टेट ऑफ द आर्ट नेफ्रोलॉजी एंड डायलिसिस सेंटर और कम्पोजिट ऑन्कोलॉजी सेंटर के साथ सभी विशेषताओं और उप-विशिष्टताओं के साथ विशेष रूप से कार्डियोलॉजी की सुविधाओं से सुसज्जित होगा। बिल्डिंग कॉम्प्लेक्स में पर्याप्त संख्या में लिफ्ट एवं रैंप की सुविधाओं के साथ-साथ 750 कारों के लिए पार्किंग की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

अस्पताल को 1859 में स्थापित किया गया था और 1967 में कमान अस्पताल (मध्य कमान) के रूप में नामित किया गया। कमान अस्पताल (मध्य कमान) की स्थापना के बाद से अपने सैनिकों को साल में बेहतर सेवा प्रदान की गई है। तदनुसार, नए कमान अस्पताल के निर्माण को 2018 में सेनाध्यक्ष द्वारा अनुमोदित किया गया था।

Loading...
IGNITED MINDS