काशी, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के 8 शहरों से जुड़ा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

एक साथ 8 नई ट्रेनों का तोहफा, पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

सुरेश गांधी

वाराणसी। अब गुजरात के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक पहुंचना और भी आसान हो गया है। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, केवड़िया को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने के लिए आठ ट्रेनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने गुजरात में विभिन्न रेलवे परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। ये सभी ट्रेने काशी, दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के 8 शहरों को केवडिया से जोड़ेंगी। बता दें, ट्रेन रवानगी से पूर्व वैदिक रीति से उद्घाटन समारोह का शुभारंभ हुआ। पारम्परिक तबलावादन और शहनाई की धुन पर माहौल को खुशनुमा बनाया गया। मोदी ने कहा कि ये आठ ट्रेनें इस जनजातीय क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेंगी और दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा तक पहुंच बढ़ाएंगी, जिसका उन्होंने अक्टूबर 2018 में सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के मौके पर उद्घाटन किया था। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि ये इन ट्रेनों का डिजाइन बेहद शानदार है। रेलवे के इन रूट पर मुसाफिर मां नर्मदा की घाटियों के मनोरम दृश्य भी देख सकेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद अपने ट्विटर हैंडल के जरिए देशवासियों को इस प्रोजेक्ट की अहमियत समझाई। केंद्रीय मंत्री डॉ. सुब्रमण्यम जयशंकर ने केवड़िया के विकास पर प्रधानमंत्री के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की। कैंट रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या 1 से रवाना होने वाली ट्रेन के दौरान अतिथि के रूप में पर्यटन मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी, राज्यमंत्री रविन्द्र जायसवाल, पिंडरा विधायक डॉ अवधेश सिंह, मेयर मृदुला जायसवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा, उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी, एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी, स्टेशन निदेशक आनंद मोहन आदि अधिकारी मौजूद रहे।

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास

पीएम ने कहा कि रेलवे के इतिहास में शायद पहली बार ऐसा हो रहा है जब एक साथ देश के अलग-अलग कोने से एक ही जगह के लिए इतनी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई गई हो। केवड़िया जगह भी तो ऐसी है, इसकी पहचान देश को एक भारत, श्रेष्ठ भारत का मंत्र देने वाले सरदार पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा से है। पीएम के मुताबिक 50 लाख लोग इस स्टेच्यू को देख चुके हैं, और कुछ दिन बाद यहां रोजाना 1 लाख लोग पहुंचेंगे। इस प्रोजेक्ट का काम भी रिकार्ड समय में पूरा हुआ। आज केवड़िया गुजरात के सुदूर इलाके में बसा एक छोटा-सा ब्लॉक नहीं रह गया है, बल्कि केवड़िया विश्व के सबसे बड़े पर्यटक क्षेत्र के रूप में उभर रहा है। केवड़िया तक हुई इस रेल कनेक्टिविटी से आदिवासी भाई बहनों का जीवन भी बदलने जा रहा है।

मिल रहा रोजगार, पीएम के संसदीय क्षेत्र से जुड़ा केवड़िया 

पीएम मोदी ने कहा कि छोटा-सा खूबसूरत केवड़िया इस बात का बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे प्लान तरीके से पर्यावरण की रक्षा करते हुए इकोनॉमी और इकोलॉजी दोनों का तेजी से विकास किया जा सकता है। बढ़ते हुए पर्यटन के कारण केवड़िया के आदिवासी युवाओं को रोजगार मिल रहा है। यहां के लोगों के जीवन में तेजी से आधुनिक सुविधाएं पहुंच रही हैं। वाराणसी से केवड़िया तक चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन शुभारंभ वाले दिन ही यात्रियों से फुल होकर रवाना हुई। टूएस, स्लीपर और वातानुकूलित कोच में सीटें फुल हो गई थीं। इनॉगरल रन को लेकर उत्तर रेलवे के मंडल रेल प्रबंधक संजय त्रिपाठी ने कैंट रेलवे स्टेशन पर लगातार नजर रखी। केवड़िया के बारे में जानकारी देने के लिए भारतीय रेलवे ने विस्तार से जानकारी साझा की।

इन ट्रेनों के जरिए देश से जुड़ा केवड़िया

09103/04 केवडिया से वाराणसी: महामना एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
09105/06 केवडिया से रीवा: केवडिया रीवा एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
09119/20 चेन्नई से केवडिया: चेन्नई केवडिया एक्सप्रेस (साप्ताहिक)
09107/08 प्रतापनगर से केवडिया: एमईएमयू ट्रेन (प्रतिदिन)
दादर-केवड़िया एक्सप्रेस: दादर से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी
जन शताब्दी एक्सप्रेस: अहमदाबाद से केवडिया तक प्रतिदिन चलेगी
निजामुद्दीन-केवडिया संपर्क क्रांति एक्सप्रेस: केवडिया से हजरत निजामुद्दीन तक सप्ताह में दो दिन चलेगी
केवड़िया मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट)

12 मिनट देर से रवाना हुई ट्रेन

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी केवड़िया नई ट्रेन 09130 काशी-केवड़िया (महामना) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैंट रेलवे स्टेशन से सुबह 11.24 मिनट पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। हालांकि पहले दिन ही यह साप्ताहिक ट्रेन 12 मिनट की देरी से रवाना हुई। तय कार्यक्रम के अनुसार 11.12 मिनट पर इस ट्रेन को रवाना होना था। 20 बोगी की दीनदयालु कोच की यह सुपरफास्ट ट्रेन उद्घाटन वाले दिन ही यात्रियों से फुल होकर केवड़िया गई।

मिलेगा रेडी-टू-ईट भोजन

केवड़िया से यह ट्रेन मंगलवार को दिन में चलेगी और बुधवार की शाम कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। जबकि कैंट रेलवे स्टेशन से यह ट्रेन प्रत्येक गुरुवार की सुबह 5 बजकर 25 मिनट पर केवड़िया के लिए रवाना होगी। 20 कोच के इस रैक में रसोइयान की भी सुविधा है। हालांकि कोविड गाइड लाइन के तहत ट्रेन में सिर्फ पैक्ड फूड ही यात्रियों को मुहैया कराया जाएगा। भोजन पकाया नहीं जा सकेगा।

काशी से केवड़िया तक का किराया

प्रथम श्रेणी वातानुकूलित 4945
द्वितीय श्रेणी वातानुकूलित 2910
तृतीय श्रेणी वातानुकूलित 2020
स्लीपर श्रेणी कोच 770
जनरल कोच 470

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com