मेगा वर्चुल कारपेट एक्स्पों में 61 देशों के 350 आयातक करेंगे शिरकत

4 दिवसीय 41वें कालीन एक्सपो-मेगा वर्चुअल फेयर का उद्घाटन करेंगी स्मृति ईरानी
सीईपीसी के तत्वावधान में 27 से 31 जनवरी तक आयोजित है कारपेट फेयर

-सुरेश गांधी

वाराणसी। केंद्रीय कपड़ा व महिला एवं बाल विकास मंत्रालय भारत सरकार के संरक्षण में एक बार फिर मेगा वर्चुअल कारपेट फेयर का आयोजन किया गया है। यह निर्णय कालीन निर्यात संवर्धन परिसषद के तत्वावधान में आयोजित अगस्त, 2020 के वर्चुअल कारपेट एक्स्पों की अपार सफलता को देखते हुए लिया गया है। सीईपीसी का दावा है कि सरकार की अपील पर निर्यात को बढ़ावा देने के लिए आयोजित 41वां भारतीय कालीन एक्सपो – मेगा वर्चुअल फेयर पूर्व से भी अधिक सफल होगा। यह फेयर 27 से 31 जनवरी तक आयोजित है। इस मेगा वर्चुअल फेयर का उद्घाटन केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी करेंगी।

आयोजन के कर्ताधर्ता सीईपीसी के चेयरमैन सिद्धनाथ सिंह ने बताया कि इस मेगा वर्चुअल फेयर में 61 प्रतिभागियों ने शामिल होने की पुष्टि की है। जबकि 51 देशों के 214 विदेशी खरीदारों ने इस आयोजन के लिए पंजीकरण कराया है। आशा ही नहीं हमें पूर्ण विश्वास है कि इस फेयर में 61 देशों के लगभग 350 बाइंग एजेंटों और उनके आयातक भाग लेंगे। इस मौके पर सक्षम प्राधिकरण ने प्रतिष्ठित एक्सपोर्ट अवार्ड का गठन किया है, जो प्रख्यात ज्यूरी विभिन्न श्रेणियों के पुरस्कारों के लिए सदस्यों का चयन करेगी। कमेटी के निर्णय पर चयनित निर्यातकों को एवार्ड से नवाजा जायेगा।

सीईपीसी के सीनियर प्रशासनिक सदस्य उमेश कुमार गुप्ता ने बताया कि आनलाइन मेगा वर्चुअल एक्स्पों की सफलता के लिए काउंसिल ने दिन-रात एक कर दिया है। मकसद है कोरोनाकाल में इक्सपोर्ट दर में आयी गिरावट की भरपाई एवं उद्यमियों को मंदी से उबारने की। उन्होंने बताया कि यह निर्यातकों के लिए वैश्विक खरीदारों तक पहुंचने के लिए एक प्रदर्शक के रूप में खुद को जुड़ने का एक शानदार और अनूठा अवसर है। सीईपीसी के कार्यकारी निदेशक संजय कुमार ने बताया कि उनकी टीम लगातार सदस्यों की जिज्ञासाओं का ध्यान रख रही है और उनकी समस्याओं को हल कर रही है। उम्मीद है कि आभासी प्रदर्शनी एक शानदार सफल होगी। उद्योग प्रौद्योगिकी की मदद से एक नए युग में प्रवेश करेगा। कोरोना परिदृश्य में वैश्विक बाजार के दरवाजे खोल देगा और एक मील का पत्थर होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com