भारत चीन वार्ता कल होगी भारत-चीन के बीच 9वें राउंड की कमांडर स्तरीय वार्ता

भारत चीन के बीच कमांडर स्तर की 9वें राउंड की वार्ता के लिए रविवार, 24 जनवरी का दिन निर्धारित किया गया है। यह वार्ता भारत में चुशुल सेक्टर के दूसरी ओर स्थित मोल्डो में की जाएगी। वार्ता का मुख्य मुद्दा पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में जारी सैन्य तनाव है। इस वार्ता में विदेश मंत्रालय के प्रतिनिधि के भी शामिल होने की संभावना है। सीनियर अधिकारियों के अनुसार, 9वें दौर की वार्ता काफी महत्वपूर्ण है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस वार्ता में दोनों पक्षों के बीच एक लिखित समझौता हो सकता है।

बता दें कि  दोनों देशों के बीच जारी तनाव को सुलझाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।  इससे पहले 6 नवंबर 2020 को वरिष्ठ कमांडरों की आयोजित 8वें दौर की बैठक को लेकर दोनों पक्षों ने कहा था कि इस बैठक में जमीन पर स्थिरता सुनिश्चित करने में मदद मिली।

आठवें दौर की इस बातचीत के दौरान चीन की PLA ने कहा था कि वे अपने फ्रंटलाइन सैनिकों को संयम बरतने और किसी भी गलतफहमी से बचने के लिए सुनिश्चित करेंगे। 30 अगस्त, 2020 को भारत ने पैगोंग झील (Pangong Lake) के दक्षिणी तट के पहाड़ी इलाके जैसे रेचिन ला (Rechin La), रेजांग ला (Rezang La), मुकपारी (Mukpari) आदि पर कब्जा हासिल कर लिया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com