मकर संक्रांति पर इस तरह से बनाएंगे खिचड़ी, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

कल 14 जनवरी है और इस दिन मकर संक्रांति का पर्व मनाया जाता है। इस दिन दान स्नान के अलावा जो सबसे महत्वपूर्ण होता है वह है खिचड़ी। आप जानते ही होंगे इस दिन कई जगहों पर काली उड़द की दाल की खिचड़ी खाने का चलन है। यह बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन होता है लेकिन कई बार उड़द दाल की सादा खिचड़ी लोगों को बिलकुल पसंद नहीं आती है। अब आज मकर संक्रांति के पहले हम आपको बताने जा रहे हैं खिचड़ी की सबसे बेस्ट रेसेपी, जिसे खाने वाले उंगलियां चाटते रह जाएंगे। आइए बताते हैं।

सामग्री :- 200 ग्राम चावल, 150 ग्राम उड़द की छिलके वाली, 2 बड़े चम्मच घी, नमक स्वादानुसार, कटा हुआ हरा धनियां, चुटकी भर हींग, आधा चम्मच जीरा, दो हरी मिर्च, एक छोटा टुकड़ा अदरक, हल्दी पाउडर और 200 ग्राम मटर, 4 मध्यम आकार के टमाटर, दो साबुत लाल मिर्च ।

बनाने की विधि :- खिचड़ी बनाने से पहले दाल को 2 से 3 घंटे भीगने के लिए रख दें। वहीं चावल को आधा घंटा पहले भिगोएं। अब इसके बाद खिचड़ी बनाना शुरू करें। सबसे पहले घी गर्म करें अब इसमें जीरा और हींग डालें। इसके बाद देखे कि जीरा ब्राउन हो गया है तो प्रेशर कुकर में हरी मिर्च, अदरक, हल्दी पाउडर और मटर के दाने डाल कर 2 मिनट तक भून लीजिये। आप चाहे तो इसमें दूसरी सब्जियां जैसे गाजर, गोभी, बीन्स वगैरह भी डाल सकते हैं। अब आप टमाटर को सब्जियां भुन जाने के बाद डालें और हल्का नमक डालकर 2 मिनट के लिए और पकाएं। इसके बाद इसमें दाल डालकर 2 से 3 मिनट तक अच्छी तरह से भून ले। जब दाल भुन जाए तो चावल डालें और हल्के हाथ से चलाएं।

ध्यान रहे चावल टूटें नहीं। अब दाल और चावल को 2 मिनट के लिए और पका लें और इसमें दाल और चावल की मात्रा का चार गुना पानी डाल दें। अब आप कुकर बन्द कर दीजिये। ध्यान रहे एक सीटी आने के बाद 5 मिनट तक गैस धीमी कर दें और पकने दें। अब जब कुकर ठंडा हो जाए तो एक बर्तन में देसी घी गर्म कीजिए और इसमें दो साबुत लाल मिर्च, कटी हरी मिर्च और जीरे का तड़का बनाइए और खिचड़ी में डालकर पांच मिनट के लिए कुकर बंद कर दीजिए। अब आपके सामने जो खिचड़ी होगी उसे खाकर आपको आनंद आ जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com