अप्रैल नहीं, जनवरी से मुंशी पुलिया तक दौड़ने लगेगी मेट्रो, मोबाइल ऐप का लोकार्पण

बहुप्रतीक्षित मेट्रो अगले साल अप्रैल नहीं बल्कि जनवरी में ही अमौसी एयरपोर्ट से मुंशी पुलिया तक दौड़ने लगेगी। प्रायॉरिटी रूट की पहली सालगिरह पर आयोजित ‘लखनऊ मेट्रो दिवस’ पर एलएमआरसी के चेयरमैन दुर्गा प्रसाद मिश्र, नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना और सीएम योगी आदित्यनाथ ने इशारों इशारों में इसके साफ संकेत दे दिए।

चेयरमैन दुर्गा प्रसाद मिश्रा ने अप्रैल के बजाय मार्च से पहले ही मुंशी पुलिया तक मेट्रो दौड़ाने की बात कही। इसे आगे बढ़ाते हुए नगर विकास मंत्री ने अगले साल की शुरूआत में इसकी तारीख तय होने का जिक्र किया और अंत में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह कहते हुए तमाम अटकलों पर विराम लगा दिया कि कुंभ स्नान शुरू होते ही मुंशी पुलिया तक मेट्रो भी दौड़ने लगेगी। इलाहाबाद में कुंभ का स्नात जनवरी में ही शुरू होना है जो 10 फरवरी तक चलेगा। ऐसे में माना जा रहा है कि इसी बीच मेट्रो अमौसी एयरपोर्ट से मुंशीपुलिया तक दौड़ने लगेगी।

मनाया गया लखनऊ मेट्रो दिवस
प्रायॉरिटी रूट पर टीपी नगर से चारबाग तक मेट्रो को 5 सितंबर के ही दिन जनता के लिए खोला गया था। इस अवसर पर बुधवार को लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने इसे ‘लखनऊ मेट्रो दिवस’ के तौर पर मनाया। टीपी नगर स्थित मेट्रो के डिपों में समारोह का शुभारंभ योगी आदित्यनाथ ने मेट्रो ट्रेन के सफरनामे पर आयोजित प्रदर्शनी का उद्घाटन करके किया। इसके बाद सीएम ने लखनऊ मेट्रो के मोबाइल ऐप और शुभंकर का लोकार्पण करने के बाद उल्लेखनीय काम करने वाले दो अधिकारियों और दो कर्मचारियों को गोल्ड मेडल देकर सम्मानित किया।

इस दौरान एलएमआरसी के चेयरमैन दुर्गा शंकर मिश्र ने चारबाग से वसंतकुंज तक मेट्रो के दूसरे कॉरीडोर का डीपीआर भी जल्द अप्रूव होने की उम्मीद जतायी। उन्होंने बताया कि लखनऊ के अलावा कानपुर और आगरा मेट्रो प्रॉजेक्ट को केंद्र की मंजूरी जल्द ही मिलने की उम्मीद जताते हुए कहा कि जल्द ही इन शहरों में मेट्रो प्रॉजेक्ट को पीआईबी की हरी झंडी मिल जाएगी।

रोजाना सड़क से कम हुए दस हजार यात्री 
सीएम योगी आदित्यनाथ ने शहरों में बढ़ते ट्रैफिक जाम की समस्या के बीच मेट्रो को इसका समाधान के तौर पर पेश किया। उन्होंने कहा कि लखनऊ में रोजाना सड़क से दस हजार की भीड़ कम होकर मेट्रो में सफर कर रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मुंशी पुलिया तक मेट्रो शुरू होने के बाद इस संख्या में तेजी से इजाफा होगा।

Loading...
IGNITED MINDS