विराट कोहली ने भारत की तरफ से डे-नाइट टेस्ट में खेली है अब तक की सबसे बड़ी पारी, बनाए थे इतने रन

भारतीय क्रिकेट टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीसरा डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने जा रही है। इससे पहले टीम इंडिया ने दो डे-नाइट टेस्ट मैच खेले थे जिसमें पहले मैच यानी बांग्लादेश के खिलाफ टीम को जीत मिली थी जबकि दूसरे मैच यानी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम के विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार कोलकाता में बांग्लादेश के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट मैच खेला था और इसमें कप्तान विराट कोहली ने शतकीय पारी खेली थी और भारत को जीत मिली थी।

भारत की तरफ से विराट कोहली अब तक डे-नाइट टेस्ट में शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं और सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी उन्हीं के नाम पर दर्ज है। विराट ने कोलकाता में खेले गए पहले डे-नाइट टेस्ट मैच की पहली पारी में 136 रन बनाए थे और 194 गेंदों का सामना करते हुए 18 चौके लगाए थे। डे-नाइट टेस्ट में भारत की तरफ से दूसरी सबसे बड़ी अब तक की सबसे बड़ी पारी विराट ने ही खेली है जबकि इस मामले में पुजारा और रहाणे तीसरे व चौथे स्थान पर हैं।

भारत की तरफ से डे-नाइट टेस्ट मैच में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज (ये आंकड़े सिर्फ दो मैचों के हैं)

136 रन – विराट कोहली

74 रन – विराट कोहली

55 रन – चेतेश्वर पुजारा

51 रन – अजिंक्य रहाणे

विराट कोहली की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ उनका रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। उन्होंने इस टीम के खिलाफ अब तक कुल 21 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 47.63 की औसत से 1715 रन बनाए हैं। इसमें 5 शतक और 7 अर्धशतक भी शामिल है। इंग्लैंड के खिलाफ उनकी बेस्ट पारी 235 रन की रही है और 21 मैचों की 39 पारियों में उन्होंने अब तक 195 चौके व 2 छक्के लगाए हैं।

 

Loading...
IGNITED MINDS