सी.एम.एस. अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा विज्ञान एवं कम्प्यूटर महोत्सव ‘विस्टा-2021’ का आयोजन

लखनऊ, 28 फरवरी: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, अलीगंज (प्रथम कैम्पस) द्वारा आज ‘नेशनल साइंस डे’ के उपलक्ष्य में दो-दिवसीय आॅनलाइन विज्ञान एवं कम्प्यूटर महोत्सव ‘विस्टा-2021’ का शुभारम्भ हुआ, जिसमें विभिन्न विद्यालयों के कक्षा-4 व 5 के छात्रों ने बड़े उत्साह से प्रतिभाग कर अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन किया। विस्टा-2021 के अन्तर्गत आज टेक्नोथाॅन, टेक्नोविज, नट्स एण्ड बोल्ट्स माडल मेकिंग एवं द फास्ट एण्ड क्यूरियस क्विज प्रतियोगिताएं सम्पन्न हुई, जिसमें प्रतिभागी छात्रों की वैज्ञानिक सोच, रचनात्मकता, कल्पनाशीलता व विज्ञान का गहरा ज्ञान देखते ही बनता था। प्रतिभागी छात्रों का अद्भुद प्रदर्शन अपने आप में एक सुखद अनुभव था जिसने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इससे पहले, ‘विस्टा-2021’ के वर्चुअल उद्घाटन समारोह में शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों की एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियों ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। समारोह का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधर्म एवं विश्व एकता प्रार्थना से हुआ।

कार्यक्रम का शुभारम्भ टाॅक शो ‘टेक्नोथाॅन’ से हुआ, जिसके अन्तर्गत छात्रों को देश के प्रख्यात वैज्ञानिकों जैसे सी.वी. रमन, होमी जहाँगीर भाभा, ए.पी.जे अब्दुल कलाम, श्रीनिवास रामानुजम, सुब्रमणियम चन्द्रशेखर, जगदीश चन्द्र बसु, सत्येन्द्र नाथ, अजय वी. भट्ट आदि के जीवन दर्शन से परिचित कराया गया, जिन्होंने अपने वैज्ञानिक क्षमता का उपयोग मानवता के कल्याण हेतु किया। इस कार्यक्रम में छात्रों को महान वैज्ञानिकों के कार्यो व मानवता के विकास व उत्थान में उनके प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी गई। इसके उपरान्त, प्रतियोगिताओं का सिलसिला नट्स एण्ड बोल्ट्स माडल मेकिंग प्रतियोगिता से हुआ, जिसमें प्रतिभागी छात्रों ने अपने स्वनिर्मित विज्ञान माडलों का जोरदार प्रदर्शन किया।

‘टेक्नोविज प्रतियोगिता’ के अन्तर्गत छात्रों ने ‘सेव आॅवर प्लेनेट’ विषय पर कम्प्यूटर पर कहानी, एनीमेशन एवं गेम्स के रूप में अपने प्रोजेक्ट का प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में छात्रों ने जल संरक्षण, पर्यावरण संरक्षण, ऊर्जा संरक्षण, जैव विविधता, स्वच्छता, आदि विभिन्न विषयों पर एक से बढ़कर एक शानदार प्रस्तुतियों से सभी को आश्चर्यचकित कर दिया। इस प्रतियोगिता के माध्यम से छात्रों ने न सिर्फ अपने कम्प्यूटर ज्ञान व वैज्ञानिक ज्ञान का प्रदर्शन किया अपितु हरी-भरी धरती व स्वच्छ पर्यावरण के प्रति छात्रों की जागरूकता देखने लायक थी। विस्टा-2021 के अन्तर्गत आज आयोजित ‘द फास्ट एण्ड क्यूरियस क्विज’ प्रतियोगिता भी प्रमुख आकर्षण रही। सी.एम.एस. के पूर्व छात्र अभय ओझा ने बड़े ही दिलचस्प अंदाज में प्रतियोगिता का संचालन किया तथापि प्रतिभागी छात्रों ने सवालों के जवाब देकर वाहवाही लूटी। इस अत्यन्त दिलचस्प प्रतियोगिता में सवालों-जवाबों की बौछार देखते ही बनती थी। यह प्रतियोगिता दो चरणों में सम्पन्न हुई, जिसमें प्रथम लिखित राउण्ड के विजेता छात्रों को फाइनल राउण्ड में अपने ज्ञान-विज्ञान का प्रदर्शन करने का अवसर मिला। प्रतियोगिता में छात्रों ने बिजली की तेजी से उत्तर देकर अपने ज्ञान का लोहा मनवाया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com