विराट कोहली अब MS Dhoni के इस बड़े टेस्ट रिकॉर्ड की बराबरी से सिर्फ एक कदम पीछे

विराट कोहली अपने क्रिकेट करियर में जैसे-जैसे आगे बढ़ते जा रहे हैं, कई रिकॉर्ड्स तोड़ते हुए नए कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं। क्रिकेट के किसी भी प्रारूप की बात करें विराट कोहली दिन ब दिन नई उंचाईयों को छू रहे हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करके वो भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान बने थे और इस मामले में पहले नंबर पर मौजूद महेंद्र सिंह धौनी को दूसरे नंबर पर धकेल दिया था। अब विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच में मैदान पर उतरते ही एम एस धौनी के एक और शानदार रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे साथ ही वो बतौर कप्तान भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने के मामले में धौनी के साथ संयुक्त रूप से नंबर वन पर आ जाएंगे।

विराट कोहली कर लेंगे एम एस धौनी की बराबरी

विराट कोहली भारत की तरफ से बतौर टेस्ट कप्तान सबसे ज्यादा मैच खेलने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं और एम एस धौनी इस वक्त उनके आगे हैं, लेकिन जैसे ही विराट कोहली चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे वो एम एस की बराबरी पर आ जाएंगे। इसके अलावा वो और धौनी संयुक्त रूप से भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने कप्तान भी बन जाएंगे।

विराट कोहली ने बतौर टेस्ट कप्तान भारत के लिए अब तक कुल 59 मुकाबले खेले हैं जबकि एम एस धौनी ने टेस्ट कप्तान के तौर पर भारत के लिए 60 मैच खेले थे। इंग्लैंड के खिलाफ चौथे व इस टेस्ट सीरीज के अंतिम मैच में वो माही की बराबरी कर लेंगे। विराट कोहली ने टीम इंडिया की टेस्ट कप्तान साल 2014 में संभाली थी और तब से अब तक 59 मैचों में टीम की कप्तानी करते हुए उन्होंने कुल 35 मैच खेले हैं और 14 मैच गंवाए हैं। वहीं माही ने भारत के लिए 60 मैचों में कप्तानी की थी और 27 मैचों में जीत दर्ज की थी जबकि 18 मैच में उन्हें हार मिली थी। विराट का जीत प्रतिशत 59.32 का है जबकि धौनी का 45 है।

 

Loading...
IGNITED MINDS