यूरो क्षेत्र की मुद्रास्फीति में हुई 0.9 प्रतिशत की वृद्धि, पढ़े पूरी खबर

ब्रूसेल्स: यूरो क्षेत्र की मुद्रास्फीति की दर फरवरी में स्थिर और सकारात्मक बनी हुई है, उपभोक्ता मूल्य (HICP) के सामंजस्य वाले सूचकांक में 0.9 प्रतिशत की दर से, यूरोपीय संघ (यूरोस्टेट) के सांख्यिकीय कार्यालय ने कहा- समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को कहा कि यह दूसरा सीधा महीना था, जिसने उपभोक्ता मूल्य के सकारात्मक सामंजस्य वाले सूचकांक को देखा था।

एचआईसीपी का ऊर्जा घटक शून्य से 1.7 प्रतिशत पर नकारात्मक है, लेकिन जनवरी में शून्य से 4.2 प्रतिशत कम है। विश्लेषकों ने कहा कि कोविद -19 से संबंधित नकारात्मक मुद्रास्फीति के महीनों के बाद सकारात्मक रीडिंग की वापसी की संभावना है जब 2021 की दूसरी छमाही में प्रतिबंधात्मक उपायों को और आसान किया जाएगा। ING के वरिष्ठ अर्थशास्त्री बर्ट कोलीजन और मैक्रो कार्स्टन ब्रूस्की के ग्लोबल हेड ने लिखा है, “प्री-कोरोना वायरस लेवल में साधारण वापसी साल के दूसरे हिस्से में 2 प्रतिशत से ऊपर की मुद्रास्फीति होगी।”

“जब तक बनाने में मजदूरी पर कोई दूसरा-गोल प्रभाव नहीं होता है, यूरोपीय सेंट्रल बैंक इन घटनाओं पर नजर रखेगा।” यह एक आसान काम नहीं है, लेकिन मौद्रिक नीति के किसी भी समय से पहले सामान्यीकरण अभी भी कमजोर होने का खतरा होगा।

Loading...
IGNITED MINDS