गुर्दे की पथरी वाले रोगियों को ऑस्टियोपोरोसिस या फ्रैक्चर का है अधिक जोखिम: अध्ययन

अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के आंकड़ों का विश्लेषण गुर्दे या मूत्रवाहिनी के पत्थरों वाले वृद्ध वयस्कों में फ्रैक्चर या ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम में स्पष्ट वृद्धि की जानकारी दे रहा है। अध्ययन में पाया गया कि गुर्दे की पथरी वाले लगभग एक-चौथाई लोगों को उनके गुर्दे के निदान के समय के आसपास ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डी के फ्रैक्चर का निदान किया गया था। अमेरिका में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से लेखक कैलाणी गणेशन ने कहा, हमें उम्मीद है कि यह काम गुर्दे की पथरी के रोगियों में हड्डियों की शक्ति कम होने की संभावना के बारे में जागरूकता बढ़ाता है।

टीम ने 2007 और 2015 के बीच गुर्दे की पथरी की बीमारी के साथ 531,431 रोगियों की पहचान की। टीम ने पाया कि 23.6 प्रतिशत रोगियों में उनके गुर्दे की पथरी के निदान के समय ऑस्टियोपोरोसिस या फ्रैक्चर का निदान किया गया था। उनके गुर्दे की पथरी के निदान से पहले ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डी विश्लेषण के कोई पूर्व इतिहास वाले रोगियों में, 9.1 प्रतिशत को गुर्दे की पथरी के निदान के बाद एक हड्डी घनत्व स्कैन प्राप्त हुआ, जिनमें से 20 प्रतिशत का बाद में ऑस्टियोपोरोसिस का निदान किया गया था।

शोधकर्ताओं ने कहा कि निष्कर्ष गुर्दे की पथरी वाले व्यक्तियों में अस्थि घनत्व स्क्रीनिंग के व्यापक उपयोग के लिए समर्थन प्रदान करते हैं, जिनमें मध्यम आयु वर्ग के और बुजुर्ग पुरुष शामिल हैं जिन्हें ऑस्टियोपोरोसिस या फ्रैक्चर के जोखिम के रूप में मान्यता नहीं दी जा सकती है। हमारे भविष्य के काम में, हम यह पहचानने की उम्मीद करते हैं कि गुर्दे की पथरी वाले रोगियों को ऑस्टियोपोरोसिस या फ्रैक्चर के लिए उच्च जोखिम है ताकि इस आबादी में चिकित्सकों द्वारा अस्थि घनत्व स्क्रीनिंग के प्रयासों को निर्देशित किया जा सके।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com