बिहार, यूपी, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आंधी और बिजली की गरज शुरू, जानें अपने राज्य का मौसम

दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई इलाकों में हुई बारिश से मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है। इतना ही नहीं बीते दिन गुरुग्राम के सेक्टर 82 स्थित वाटिका सिटी में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोग गंभीर रूप से झुलस गए। शाम करीब साढ़े पांच बचे दिल हिला देने वाली घटना हुई। बता दें कि इस बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में मौसम थोड़ा ठंडा हो गया है। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, वेस्ट एमपी और वेस्ट यूपी के अधिकांश हिस्सों में वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव खत्म हो गया है। वहीं ईस्ट यूपी, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड में पश्चिम बंगाल में आंधी और बिजली की गरज शुरू हो गई, जो आज शाम तक जारी रहेगी।

मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्यों में भी बर्फबारी और बारिश का अनुमान है। स्काइमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास दिखाई दे रहा है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ रहा है।

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक, अब पंजाब, चंडीगढ़ राजस्थान, हरियाणा, बिहार, यूपी, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में तेज गरज के साथ आंधी के आसार हैं। मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और जम्मू-कश्मीर में भी गरज के साथ तेज हवाओं को लेकर सावधान रहने क लिए कहा गया है। उधर,  पूर्वोत्तर भारत के सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

वहीं मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई है। माना जा रहा है कि प्रदेश के पांच संभागों में बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया प्रदेश के ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में ऊपरी हवा के चक्रवाती दबाव और पश्चिमी राजस्थान पर ऊपरी हवा के संचलन के कारण बूंदाबांदी हुई है। मध्य प्रदेश में रविवार तक ऐसा मौसम बना रह सकता है।

बात अगर राजस्थान की करें तो यहां पर भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। विभाग ने आगामी दो दिन में राज्य के कई हिस्सों में बारिश व ओलावृष्टि का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले 48 घंटों तक राज्य के कोटा, भरतपुर, जयपुर, अजमेर तथा बीकानेर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं मौसम  में बदलावा आएगा। इन जिलों में बिजली चमकने, अचानक तेज हवाएं चलने तथा कहीं कहीं ओलावृष्टि होने की भी संभावना बनी हुई है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com