अभी और तेज रफ्तार से गिरेगा रुपया, जानें क्यों थम नहीं रहा नुकसान

डॉलर के मुकाबले रुपया लगातार गिरता जा रहा है. हालांकि शुक्रवार को रुपये ने डॉलर के मुकाबले मजबूत शुरुआत की. हालांकि अभी भी यह रिकॉर्ड गिरावट के स्तर पर बना हुआ है. विश्व आर्थ‍िक मंच के पूर्व निदेशक और थ‍िंक टैंक होरैसिस के प्रमुख फ्रैंक जर्गन रिक्टर कहते हैं कि फिलहाल रुपये में गिरावट जारी रह सकती है.

उनके मुताबिक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जैसे हालात पैदा हुए हैं. अगर आगे भी ये उसी तरह से बने रहते हैं तो भारत का ही अनुमान बताता है कि रुपया 76 के पार पहुंच सकता है. हालांकि यह कई फैक्टर पर निर्भर करेगा.

इस वजह से है गिरावट

फ्रैंक ने Aajtak.in से बातचीत में बताया कि मौजूदा समय में रुपये में जो भी गिरावट देखने को मिल रही है. उसके लिए एश‍ियाई और वैश्व‍िक बाजार में मची उथल-पुथल जिम्मेदार है. 2014 में भी जब रुपया डॉलर के मुकाबले 60 के पार पहुंचा था. तब भी डॉलर मजबूत था. अभी भी डॉलर मजबूत बना हुआ है. जो भी चीज मजबूत होती है, वित्तीय प्रवाह भी उसकी तरफ ही ज्यादा होता है. 

निवेश पर भी असर पड़ा

यही वजह है कि भारत में आने वाले निवेश पर भी असर पड़ा है. इसके अलावा वह कंपनियां भी इसके लिए जिम्मेदार हैं. जिन्होंने डॉलर के आधार पर लोन लिया है. जब इनकी रीपेमेंट लेट हो जाती है, तो मजबूत डॉलर फर्म के लिए भी बेहतर साबित नहीं होता. रिक्टर कहते हैं कि तुर्की में भी इसी तरह का संकट पैदा हुआ है और यह संकट दूसरे देशों में भी देखने को नजर आ रहा है.

रिक्टर कहते हैं कि ये भारत का खुद का अनुमान है कि अगर रुपया 68 रुपये के औसत पर बना रहता है, तो 2020 तक यह 76 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच जाएगा. अब तो रुपया 72 के पार भी जा चुका है.

हालांकि वह कहते हैं कि 2019 में होने वाला चुनाव इस अनुमान को बढ़ाने या घटाने का काम कर सकता है. सिर्फ चुनाव ही नहीं, बल्क‍ि भारत अपने इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स को किस तेजी से पूरा करता है, उसका असर भी रुपये पर देखने को मिलेगा.

कच्चा तेल भी मुसीबत:

रिक्टर कहते हैं कि भारत बड़े स्तर पर तेल आयात करता है. ऐसे में कच्चे तेल की कीमतों में अगर बढ़ोत्तरी जारी रहती है, तो यह भारत के लिए भी दिक्कत पैदा करने वाला साबित होगा. इसकी वजह से सरकार के लिए रणनीतिक योजना बना पाना मुश्किल होता है. दूसरी तरफ, यूएस की तरफ से लगातार इरान पर लगाए जा रहे प्रतिबंध भी भारत की राह मुश्क‍िल कर रहे हैं. इसके अलावा चीन और अमेरिका के बीच जारी ट्रेड वॉर को भी गिरावट की अहम वजहों में गिना जा सकता है.

आरबीआई क्या एक्शन ले सकती है?

रुपये में बढ़ती गिरावट पर लगाम कसने की खातिर भारतीय रिजर्व बैंक क्या कदम उठा सकता है? इस सवाल के जवाब में रिक्टर कहते हैं कि मैं केंद्रीय बैंक के हवाले से कुछ नहीं कह सकता.

वे जरूर अपनी इंटरनल मीटिंग्स में इस बारे में बात करते होंगे. फिलहाल जो संभावित कदम आरबीआई उठा सकता है, वो बेस रेट कम या ज्यादा करने का है. क्योंकि बेस रेट कम या ज्यादा करना काफी प्रभावी कदम साबित होता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com