IRCTC साइट का होगा नया नामकरण, Indian Railway करेगा 700 नामों में से एक का चयन

नई दिल्‍ली: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टुरिजम कॉरपोरेशन (IRCTC) के नाम से देश में सभी परिचित हैं. ट्रेन का ऑनलाइन टिकट इसकी साइट उपलब्‍ध कराती है. रेल मंत्री पीयूष गोयल इसका नया नामकरण करना चाहते हैं. वह उसे ऐसा नाम देना चाहते हैं जो छोटा और आई कैचिंग हो, यानि झट से याद आ जाए और नाम बोलने में सहज हो. गोयल ने रेल अफसरों को आईआरसीटीसी का नया नाम सुझाने की जिम्‍मेदारी दी है. हमारी सहयोगी वेबसाइट जी बिज के मुताबिक मंत्री को ही कई बार आईआरसीटीसी नाम लेने में दिक्‍कत आती है.

पहली बार बदलेगा साइट का नाम
ऐसा पहली बार होगा जब रेल मंत्रालय आईआरसीटीसी का नाम बदलेगा. इस साल की शुरुआत में आईआरसीटीसी ने ‘क्‍वाइन ए न्‍यू नेम’ कांटेस्‍ट किया था. यह कांटेस्‍ट mygov.in पर आया था. इसमें लोगों से नए नाम देने को कहा गया था. इसमें करीब 1852 लोगों ने नए नाम दिए थे. आईआरसीटीसी के एक सीनियर अफसर ने बताया कि फर्स्‍ट लेवल कमेटी ने करीब 700 नाम सेलेक्‍ट किए हैं. यह सूची अब सेकंड लेवल कमेटी को भेजी गई है जो एक नया नाम चुनेगी. कांटेस्‍ट के रिजल्‍ट की घोषणा 15 जुलाई को होनी थी लेकिन वह तारीख निकल गई है. अधिकारी के मुताबिक दो माह में आईआरसीटीसी को नया नाम मिल जाएगा. कांटेस्‍ट के विजेता को एक लाख रुपए इनाम मिलेगा.

कांटेस्‍ट में जीतने वाले को मिलेगा एक लाख का इनाम
अधिकारी ने बताया कि mygov.in वेबसाइट पर जब कांटेस्‍ट शुरू हुआ था तो लोगों ने बड़े उत्‍साह के साथ इसमें हिस्‍सा लिया. कांटेस्‍ट में बताया गया था कि जीतने वाले व्‍यक्ति को एक लाख रुपए इनाम में मिलेंगे. कांटेस्‍ट का नाम ‘क्‍वाइन ए न्‍यू नेम’ था. इस साइट से हरेक दिन करीब 5.73 लाख टिकट बुक होते हैं. इस साइट पर करीब 3 करोड़ यूजर रजिस्‍टर्ड हैं. आईआरसीटीसी ने हाल में अपनी वेबसाइट पर ढेरों बदलाव किए हैं. इनमें आईआरसीटीसी नेक्‍स्‍ट जनरेशन इ-टिकटिंग सिस्‍टम वेबसाइट शामिल है.

टिकट बुकिंग के नियम बदले थे
IRCTC ने कुछ दिन पहले टिकट बुकिंग के नियमों में बदलाव किया है. टिकट बुक करते समय इस नए नियम के तहत फॉर्म भरने पर ही आप आगे की प्रोसेस में जा पाएंगे. दरअसल, आईआरसीटीसी से टिकट बुकिंग के दौरान आपसे आपकी राष्ट्रीयता पूछी जाएगी. यानी राष्ट्रीयता बताने पर ही ट्रेनों में आरक्षण मिलेगा. रेलवे इसे जल्द लागू करने की तैयारी में है. रेलवे बोर्ड के निदेशक विक्रम सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं. इसके अलावा अगर वरिष्ठ नागरिक भी अगर टिकट बुक करेंगे तो उनसे पूछा जाएगा, ‘क्या आप सीनियर सिटीजन किराए में छूट लेना चाहते हैं या नहीं? इसके अलावा रिजर्वेशन फॉर्म में एक कॉलम ये भी जोड़ा जाएगा कि सीनियर सिटीजन अपने टिकट में कितने फीसदी की छूट चाहते हैं. IRCTC ने रिजर्वेशन फॉर्म में पुरुष, महिला के साथ किन्नरों (थर्ड जेंडर) का भी कॉलम जोड़ेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com