ओबामा का ट्रंप पर निशाना, ‘डर की राजनीति’ के खिलाफ एकजुटता की अपील

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर जमकर हमला बोला है. नवंबर में होने वाले मध्यावधि चुनावों के लिए ओबामा ने शनिवार को चुनाव प्रचार में हिस्सा लिया. कैलिफोर्निया में उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए ट्रंप पर तीखे वार किए.  इस दौरान उन्होंने मतदाताओं से डर की राजनीति के खिलाफ संगठित होने और कांग्रेस का नियंत्रण फिर से डेमोक्रेट को सौंपने की अपील की.

ओबामा ने आरोप लगाया कि ‘डर की राजनीति’ देश के लिए विभाजनकारी है. ओबामा ने रिपबल्किन का मजबूत गढ़़ माने जाने वाले कैलिफोर्निया के ऑरेंज काउंटी के अनाहेम में लोगों से कहा कि राष्ट्र चुनौतीपूर्ण क्षणों से गुजर रहा है. किसी पूर्व राष्ट्रपति द्वारा लोकप्रियता से बचने के चलन के उलट ओबामा आगामी मध्यावधि चुनावों में डेमोक्रेट्स की दावेदारी मजबूत करने के मद्देनजर शुक्रवार को इलिनोईस में प्रचार अभियान में उतरते नजर आए.

शनिवार को अनाहेम में उन्होंने कहा कि मतदाताओं को नवंबर में एक स्पष्ट संकेत देने की जरूरत है कि वे आक्रमकता एवं विभाजन के चक्र को पलटना चाहते हैं और अपनी राजनीति में थोड़ी समझदारी को फिर से बहाल करना चाहते हैं.

इससे पहले ओबामा ने शुक्रवार को अर्बाना में स्थित इलिनियॉस यूनिवर्सिटी में छात्रों को संबोधित किया.  इस दौरान उन्होंने ट्रंप को अमेरिका में होने वाले बंटवारे और ध्रुवीकरण की वजह नहीं बल्कि उसका लक्षण करार दिया. ओबामा ने कहा कि ट्रंप उसी गुस्‍से और आक्रोश का लाभ उठा रहे हैं, जिसे पिछले कई वर्षों से राजनेता हवा देते आ रहे हैं.

ओबामा ने कहा कि यह डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ शुरू नहीं हुआ बल्कि यह तो एक लक्षण. वह सिर्फ उस गुस्‍से का फायदे उठा रहे हैं जिसे पिछले कई वर्षों से राजनेताओं ने बोया है. ओबामा ने कहा कि न सिर्फ हमारे भूतकाल में एक डर और गुस्‍सा बोया गया था बल्कि हमारे जिंदगी में हुए उतार-चढ़ाव की वजह से भी यह गुस्‍सा पैदा हुआ.

ओबामा ने ने कहा कि दुर्भाग्‍य से अब गुस्‍से और डर की राजनीति को रिपब्लिकन पार्टी में जगह मिल गई है. ओबामा ने यहां पर कहा कि ये सिर्फ डेमोक्रेटिक और रिपब्लिकन के बीच नहीं होना चाहिए और न ही लोग ये सोचें कि हम कुछ लोगों के समूहों को निशाना बना रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमें भेदभाव के खिलाफ उसी तरह से आवाज उठानी होगी जैसी हम उन लोगों के खिलाफ उठाते आए हैं जो ना‍जी सोच से सौहार्द रखते हैं. ओबामा ने असाधारण तौर पर पहली बार वर्तमान दौर की राजनीति से जुड़ी अपनी चिंताओं के बारे में बात कही.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com