अब सरलता से घर में रहकर सिंपल टीवी को बना सकते है Smart, ये डिवाइस आएंगे काम

भारतीय बाजार में स्मार्ट टीवी की भरमार है। लेकिन अब भी कई लोग हैं, जो इस वक्त पुराना साधारण टीवी इस्तेमाल कर रहे हैं। यदि आपके पास भी पुराना नॉन-स्मार्ट टीवी है और आप नया स्मार्ट टीवी लेने की नहीं सोच रहे हैं, तो हम आपको यहां कुछ डिवाइस के बारे में बताएंगे, जिनके जरिए आप अपने पुराने टीवी को नए स्मार्ट टीवी में तबदील कर सकेंगे। आइए इन डिवाइस पर डालते हैं एक नजर…

Xiaomi Mi Box 4K

वैसे पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट करने के लिए सेट-टॉप बॉक्स का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए Xiaomi Mi Box 4K एक अच्छा विकल्प हो सकता है। पिछले साल लॉन्च किए गए Xiaomi के इस सेट-टॉप की कीमत 3,499 रुपये है। इसमें आपको Google Assistant और Google Play Store के अलावा कई वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप्स को एक्सेस करने की सुविधा मिलेगी। इसमें कनेक्टिविटी के लिए एचडीआर 10, डॉल्बी एटमॉस, एंड्रॉयड 9.0, एचडीएमआई, यूएसबी पोर्ट और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Amazon Fire TV Stick

Amazon Fire TV Stick की मदद से भी आप अपने पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में कंवर्ट कर सकते हैं। इसकी कीमत 3,999 रुपये है और यह Amazon की वेबसाइट पर उपलब्ध है। इसमें आपको Prime Video, Hotstar, Netflix, Zee5, Sony LIV, Apple TV आदि का एक्सेस मिलेगा। खास बात है कि इसमें Alexa सपोर्ट दिया गया है और आप वॉयस रिमोट कंट्रोल के लिए ऐप्स को एक्सेस कर सकते हैं। इसे टीवी से एचडीएमआई पोर्ट के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है। कनेक्ट करना बेहद ही आसान है। इसमें कनेक्टिविटी के लिए ड्यूल बैंड वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.1 सपोर्ट दिए गए हैं।

Google Chromecast 3

पुराने टीवी को स्मार्ट टीवी में बदलने के लिए सबसे आसान तरीका है Google Chromecast 3 का इस्तेमाल। Google Chromecast 3 आपको टीवी को कुछ ही सेकेंड में स्मार्ट टीवी बना देगा। बता दें कि इसकी कीमत 3,299 रुपये है और लगभग सभी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। इसमें यूजर्स को 800 से ज्यादा ऐप्स की सुविधा मिलेगी। यह Youtube, Netflix, Hotstar, SonyLiv और Gaana आदि को सपोर्ट करता है। इतना ही इसमें आपको एचडी+ एक्सपीरियंस भी मिलेगा। इसे एचडीएमआई केबल की मदद से टीवी से कनेक्ट किया जा सकता है। यह एंड्राइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म को सपोर्ट करता है। इसके लिए वाई-फाई कनेक्शन होना जरूरी है। खास बात है कि Google Chromecast को टीवी में कनेक्ट करने के बाद आप मोबाइल और लैपटॉप के कंटेंट टीवी पर ही देख सकते हैं।

Airtel Xstream बॉक्स 

आप एयरटेल एक्सट्रीम बॉक्स का उपयोग करके भी अपने पुराने नॉर्मल टीवी को स्मार्ट टीवी तबदील कर सकते हैं। इस बॉक्स में गूगल प्ले-स्टोर, असिस्टेंट और वॉयस कंट्रोल की सुविधा दी गई है। आप इस बॉक्स को एचडीएमआई केबल के माध्यम से अपने टीवी के साथ जोड़ सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com