बड़ा मंगल पर मंदिरों की लौटी रौनक, दानदाताओं ने बांटे प्रसाद

लखनऊ। लखनऊ में हनुमान मन्दिरों में मंगलवार सुबह आरती के बाद पट खुल गए। बड़ा मंगल पर्व को मनाने के लिए सभी इष्टदेव हनुमान के दर्शन को मंदिर पहुंचे तो मन्दिरों की रौनक वापस आ गयी। मंदिरों में दर्शन पूजन के लिए आए लोगों के लिए दानदाताओं ने मंदिर के बाहर प्रसाद की व्यवस्था भी की। दानदाताओं के रूप में सामाजिक संस्थाओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं, राजनेताओं और व्यापारिक संगठनों के नेताओं ने शहर के अलग अलग स्थानों पर प्रसाद का वितरण किया। हनुमान सेतु मंदिर के प्रांगण में सुबह से शाम तक हजारों लोगों ने दर्शन पूजन किया। मंदिर के बाहर सामाजिक संस्था के द्वारा प्रसाद एवं सैनिटाइजर के वितरण कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉक्टर दिनेश शर्मा भी पहुंचे और उन्होंने संस्था के संस्थापक राजीव, स्थानीय पार्षद रंजीत सिंह के साथ प्रसाद का वितरण किया।

शहर के एक छोर से दूसरे छोर तक सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मंगलमय यात्रा निकली। यह यात्रा आलमबाग से शुरू होकर परिवर्तन चौक, हनुमान सेतु, कपूरथला होते हुए पॉलिटेक्निक चौराहे पर जाकर समाप्त हुई। यात्रा में जगह-जगह पर प्रसाद वितरण के लिए टोलियां लगी रही और सामाजिक संस्थाओं ने इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सेदारी की। लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया ने यात्रा का नेतृत्व कर सभी को हनुमान जी की भक्ति में जोड़े रखा। महापौर ने प्रसाद में मुख्य रूप से लाईया चना, गुड, बिस्क्युट, केला, बूंदी, आयुर्वेदिक काढ़ा और साथ ही मास्क, सिनेटाइजर, ग्लब्स, हैंडवॉश वितरण कराया। इस दौरान मुख्य रूप से नानक चांद लखनमी, पीयूष दीवान, सेवा भारती के दिनेश, मनोज, ज्योति किरण रतन, प्रकाश राय मौजूद रहें।

शहर के हनुमान मंदिरों पर उमड़ी श्रद्धा को देखते हुए शहरी क्षेत्र में व्यापारिक संगठनों के नेताओं ने भी मंदिरों के बाहर प्रसाद का वितरण किया। कुछ जगहों पर जरूरतमंद लोगों के लिए भंडारा के रूप में प्रसाद वितरण का कार्यक्रम हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com