Nokia 5.1 Plus कई मायनों में है iPhone XR से बेहतर, जानें कीमत से लेकर फीचर्स तक

HMD ग्लोबल के फ्लैगशिप वाली कंपनी Nokia ने कुछ दिन पहले ही भारत में Nokia 5.1 Plus को लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन का सीधा मुकाबला कल लॉन्च हुए ऐप्पल के अफोर्डेबल iPhone XR से होगा। नोकिया का यह फोन कई मायनों में iPhone XR से बेहतर साबित है। Nokia 5.1 Plus कीमत से लेकर फीचर्स तक iPhone XR को मात दे सकता है। आइए, जानते हैं इन दोनों ही स्मार्टफोन्स के फीचर्स के बारे में

Nokia 5.1 Plus

इस स्मार्टफोन को पिछले सप्ताह भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत के बारे में फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस स्मार्टफोन के बेस वेरिएंट की कीमत बजट रेंज में ही रखी जाएगी।

फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 5.8 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जिसका पिक्सल रिजोल्यूशन 1570 X 720 है।

फोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर दिया है। इस फोन को 3 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज गई है। यह फोन एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है।

कैमरे की बात करें तो इसमें 13 और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए 3,060 एमएएच की बैटरी दी गई है।

iPhone XR के फीचर्स

इस बार Apple के सभी स्मार्टफोन्स ड्यूल सिम को सपोर्ट करते हैं। इसके साथ ही ये स्मार्टफोन्स eSIM कार्ड को भी सपोर्ट करेंगे। भारत में रिलायंस जियो और एयरटेल eSIM प्रोवाइड करते हैं।

iPhone XR में 6.1 इंच की LCD स्क्रीन दी गई है जो बैटरी की बचत करता है।स्क्रीन का रिजोल्यूशन 1792×828 पिक्सल का दिया गया है।

प्रोसेसर की बात करें इनमें Apple A12 बायोनिक प्रोसेसर दिया गया है। जो न्यूरल इंजन पर काम करता है एवं प्रोसेसिंग कैपेसिटी को बढ़ाते हैं।

फोन के बैक में 12 मेगापिक्सल का सिंगल रियर कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ दिया गया है। फोन के कैमरे से आप 4K वीडियो शूट कर सकते हैं। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 7 मेगापिक्सल का ट्रू डेप्थ सेल्फी कैमरा दिया गया है।

फोन में सेवन लेयर कलर प्रोसेस दिया गया है। साथ ही फोन के डिजाइन की बात करें तो यह एयरोस्पेस ग्रेड अल्युमीनियम बैंड्स बॉडी के साथ डिजाइन किया गया है। फोन वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है।

iPhone XR भी तीन मेमोरी वेरिएंट्स 64GB, 128GB और 256GB में उपलब्ध होगा। इस स्मार्टफोन को व्हाइट, ब्लैक, ब्लू, येलो और कोरल कलर वेरिएंट्स में उपलब्ध होगा। इसकी शुरुआती कीमत 76,900 रुपये है। इस स्मार्टफोन 19 अक्टूबर से प्री-ऑर्डर किया जा सकेगा। 

Loading...
IGNITED MINDS