पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का 95 प्रतिशत निर्माण कार्य पूर्ण, जल्द फर्राटा भरेंगी गाड़ियां

लखनऊ। योगी सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य लगभग पूर्ण होने को है। शीघ्र ही इस एक्सप्रेसवे का लोकार्पण किया जाना प्रस्तावित है। इसके बाद एक्सप्रेस वे के मेन कैरिज वे को यातायात हेतु खोल दिया जाएगा।

यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी रविवार को वाहन से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का स्थलीय निरीक्षण कर पैकेज वार समीक्षा की। सबसे पहले उन्होंने लखनऊ जनपद में पैकेज एक के निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया।

इस दौरान अवनीश अवस्थी ने पैकेज एक में निर्माणाधीन आरओबी 01 व आरओबी 02 के निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था के अधिकारियों को निर्देशित किया। इसके बाद उन्होंने पैकेज 02 में निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। यहीं पर उन्होंने वृक्षारोपण कर पर्यावरण को ध्यान में रखकर विकास करने की बात कही तथा निर्माणकर्ता कम्पनियों के प्रतिनिधियों को शीघ्र ही निर्माण कार्य पूर्ण कर एक्सप्रेस वे के मेन कैरिज वे को शीघ्र ही यातायात हेतु खोलने के निर्देश दिए। इसके साथ ही श्री अवस्थी ने यात्रियों की सुविधा के लिए वे-साइड अमेनिटीज व टायलेट ब्लाक्स के निर्माण को शीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिये।

इसके बाद यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने पैकेज 03 में निर्माणाधीन आरओबी का भी निरीक्षण कर शीघ्र ही कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये। पैकेज 04 में हवाइपट्टी (एयरस्ट्रिप) का निरीक्षण कर श्री अवस्थी ने बताया कि शीघ्र ही पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण कर मेन कैरिजवे को यातायात हेतु खोल दिया जाएगा।

श्री अवस्थी ने पैकेज 05 में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। यहीं पर भेलारा गांव के पास एक्सप्रेसवे पर बन रहे डायमण्ड इण्टरचेंज का निरीक्षण कर इसे शीघ्र ही पूर्ण करने के निर्देश दिये। पैकेज 05 व 06 के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधियों को निर्देशित किया कि वे गुणवत्ता को ध्यान में रखकर निर्माण कार्य तीव्रता से पूर्ण कराना सुनिश्चित करें ताकि एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य तय समय सीमा में पूर्ण किया जा सके।

इसके पश्चात श्री अवस्थी ने जनपद मऊ एवं गाजीपुर में पैकेज 07 व 08 के निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। वहां सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए श्री अवस्थी ने कहा कि एक्सप्रेसवे के शेष बचे कार्य को शीघ्र ही पूर्ण कराया जाए। इसके अतिरिक्त सर्विस लेन के निर्माण कार्य में गुणवत्ता को ध्यान में रखकर निर्माण कार्य को तेजी से पूर्ण कराने के निर्देश भी दिए।

स्थलीय निरीक्षण करने के उपरान्त यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने बताया कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के निर्माण का 95 प्रतिशत से अधिक कार्य पूर्ण कर लिया गया है। शीघ्र ही निर्माण कार्य पूर्ण कर एक्सप्रेसवे के मेन कैरिजवे को यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा। अब प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों को देश की राजधानी दिल्ली तक सीधी कनेक्टिविटी प्राप्त हो जाएगी।

इस निरीक्षण दौरे में यूपीडा के अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीश चन्द्र वर्मा, मुख्य अभियंता सलिल यादव, यूपीडा के अन्य वरिष्ठ अधिकारी, पीआईयू के अधिशासी अभियंता व यूपीडा द्वारा प्रोजेक्ट मानीटरिंग के लिए सम्बद्ध की गयी कम्पनी राइट्स इण्डिया लि0 की टीम भी मौजूद थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com