नरेंद्र मोदी का जन्मदिनः काशी को 534 करोड़ की सौगात देंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर रिटर्न गिफ्ट के तौर पर काशीवासियों को 534 करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। 17 सिंतबर को अपने जन्मदिन पर वे दो दिवसीय वाराणसी दौरे पर आ रहे हैं। उनके आगमन को देखते हुए बीएचयू, डीरेका व रोहनिया में युद्धस्तर पर काम शुरू हो गया है। पीएम मोदी वाराणसी एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर से डीरेका जाएंगे। वहां से वे काशी विद्यापीठ ब्लाक के नरउर जाएंगे जहां प्राथमिक पाठशाला के बच्चों के बीच केक काटकर अपना 68वां जन्मदिन मनाएंगे और उनसे संवाद करेंगे। 

बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाने के बाद पीएम डीरेका आएंगे। डीरेका में जिला प्रशासन पीएम को काशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण, वाराणसी में बीते चार साल में हुए अब तक के बदलाव, प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों व शहर में चल रहे विकास कार्यों के बाबत प्रेजेंटेशन देगा। डीरेका के छविगृह में मोदी बच्चों के साथ फिल्म ‘चलो जीते हैं’ फिल्म देखेंगे। देर रात पीएम बाबा दरबार जाएंगे दर्शन-पूजन करने। 

  • शहरी विद्युत सुधार कार्य, पुरानी काशी- 36200 लाख रुपये।
  • 3722 मजरो में विद्युतीकरण का काम- 8461 लाख रुपये।
  • सिंगल फेज के 90 हजार मीटर लगाने का काम- 990 लाख रुपये।
  • 33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र बेटावर का निर्माण- 280 लाख रुपये।
  • 33  गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र कुरुसातो का निर्माण- 258 लाख रुपये।
  • नागेपुर ग्राम पेयजल योजना- 274 लाख रुपये।
  • अटल इन्क्यूबेशन सेंटर 2000 लाख रुपये।

रात्रि विश्राम के बाद पीएम मोदी अगले दिन बीएचयू के एम्फी थियेटर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जिसमें अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, नागेपुर ग्राम पेयजल योजना के अलावा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं। साथ ही बीएचयू में बनने वाले वेद विज्ञान केंद्र व रीजनल इंस्टीट्यूट आफ आफ्थेल्मोलाजी का शिलान्यास करेंगे। जनसभा के बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

प्रधानमंत्री के आगमन के मद्देनजर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने शुक्रवार को एसपीजी पहुंची। एयरपोर्ट से ही सुरक्षा अभ्यास शुरू करने के साथ ही एसपीजी ने बीएचयू, डीरेका व काशी विद्यापीठ ब्लाक के नरउर प्राथमिक पाठशाला का निरीक्षण किया। जिला प्रशासन ने भी युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। डीरेका में हेलीपैड का निर्माण शुरू होने के साथ गेस्ट हाउस को भी चमकाने का काम शुरू हो गया है। बीएचयू में पूरे दिन वाराणसी पुलिस के आला अधिकारी एसपीजी संग कार्यक्रम की रूपरेखा, मंच, पंडाल निर्माण के साथ ही कंटीजेंसी रूट को लेकर मंथन करते रहे।

  • बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना- 1200 लाख रुपये।
  • रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ आफ्थेल्मोलाजी- 3800 लाख रुपये।
Loading...
IGNITED MINDS