म्यामार के सैन्य शासक ने अब खुद को प्रधानमंत्री घोषित किया

म्यामार के सैन्य शासक ने अब खुद को प्रधानमंत्री घोषित किया

नई दिल्ली। म्यामार में चुनी हुई सरकार का तख्ता पलट करने वाले जनरल ने अब खुद को देश का प्रधानमंत्री घोषित कर दिया है। टीवी पर दिए अपने भाषण में जनरल मिन आंग व्हाइंग ने यह संभावना भी जताई कि देश में आपातकाल अगले दो साल के तक के लिए बढ़ाया जा सकता है।

ज्ञातव्य है कि इस साल फरवरी में म्यांमार की सेना ने तख्तापलट कर आंग सान सू ची की चुनी हुई सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया था। सू ची तब से जेल में हैं और उन पर आपराधिक मामले चल रहे हैं। उनकी पार्टी एनएलडी और दूसरे संगठन तख्तापलट के बाद सरकार बहाली के लिए प्रदर्शन कर रहे थे। हिंसक प्रदर्शनों में सैकड़ों लोगों की जान चली गई और अभी भी बहुत से घायल अस्पतालों में इलाज के लिए आ रहे हैं।

ताजा घटनाक्रम में करीब एक घंटे लंबे भाषण में जनरल आंग ने ‘स्वतंत्र और निष्पक्ष बहुदलीय चुनाव’ कराने का वादा किया है। जनरल आंग ने जोर देकर कहा कि म्यांमार कि हालत ‘स्थिर’ है और चुनाव कराए जाएंगे। हालांकि उन्होंने यह भी जोड़ा कि नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) एक ‘आतंकवादी’ संगठन है। इसीलिए उसे सत्ता से बेदखल कर दिया गया। ऐसे में तय है कि यदि चुनाव हुए तो सेना सू ची की पार्टी को उससे बाहर रखने की कोशिश करेगी।

जनरल आंग ने प्रदर्शनकारियों को हर तरह से देश विरोधी बताने की कोशिश की है। अपने भाषण में उन्होंने देश में कोविड फैलाने के लिए भी तख्तापलट के विरोधियों को जिम्मेदार ठहराया है। जनरल ने इसे ‘जैव आतंकवाद का हथियार’ बताया और कहा कि प्रदर्शनकारी इसमें सहयोग करते रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com