आंखों को स्वस्थ रखेंगे ये सुपर फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

आंखों को स्वस्थ रखेंगे ये सुपर फूड, आज ही करें डाइट में शामिल

आंखें हमारे शरीर का सबसे कोमल हिस्सा होती है। मगर घंटों कंप्यूटर के सामने काम करने से आंखों से जुड़ी समस्याएं होने लगती है। इसके अलावा डेली डाइट में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आंखों में जलन, खुजली व कम दिखाई देने की दिक्कत आती है। एक्सपट्र्स के अनुसार, डेली डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल आंखों की जुड़ी इन समस्याओं से बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में…

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च में विटामिन ए, आयरन और बीटा कैरोटीन मात्रा में होता है। एक्सपट्र्स के अनुसार, आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करती है। यह बढ़ती उम्र में होने वाली आंखो की समस्या को भी कम करती है।

पालक

पालक में विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही इससे संबंधी समस्याओं के होने से बचाव रहता है। ऐसे में बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को अपनी डेली डाइट में पालक का सेवन करना चाहिए।

गाजर

गाजर आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती है। गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से आंख की रोशनी बढऩे व इंफेक्शन होने का खतरा कम रहता है।

ब्रोकली

ब्रोकली में ग्लूकोसाइनोलेट, सल्फोराफेन, हाई-फाइबर और प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम तेज होता है। इसके साथ ही इसे आंखो के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आप अपनी डेली डाइट में ब्रोकली शामिल कर सकती है।

आंवला

विटामिन-सी, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर आंवला आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है। आप इसका कच्चा, अचार, मुरब्बा के रूप में सेवन कर सकती है। इसके सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रांग होने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ती है। मोतियाबिंद की परेशान में रोजाना 1-1 चम्मच शहद व आंवला पाउडर मिलाकर सेवन करने से फायदा मिलता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com