क्या खाना खाते समय पानी पीना सेहत के लिए खतरनाक है?

अधिकतर आपने कई लोगों को कहते सुना होगा कि खाने के दौरान पानी पीना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

कई लोगों का ये भी कहना है कि खाने के साथ पानी पीने से शरीर में टॉक्सिंस जमा हो जाते हैं, जो कई बीमारियों को न्योता दे सकते हैं. 

लेकिन क्या खाने के दौरान पानी पीना सेहत पर बुरा असर डालता है? अगर आपके मन में भी इस बात को लेकर कोई कंफ्यूजन है, तो ये रिपोर्ट पढ़ने के बाद जरूर दूर हो जाएगी.

हेल्थ एक्सपर्ट ने बताया, खाने के दौरान पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. बल्कि सभी को खाते समय पानी जरूर पीना चाहिए. इससे खाना जल्दी डाइजेस्ट हो जाता है.

हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि पानी एक अच्छी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है. शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. 

डॉक्टरों के मुताबिक, कुछ भी खाने के दौरान पानी पीना बिल्कुल सुरक्षित होता है. लेकिन सभी को खाने के फौरन बाद पानी पीने से बचना चाहिए. 

दरअसल, शरीर में मौजूद एंजाइम्स और गैस्ट्रिक जूस, पैंक्रिएटिक और अन्य केमिकल खाने को डाइजेस्ट करने में मददगार साबित होते हैं. लेकिन खाने के तुरंत बाद पानी पीने से ये सभी एंजाइम्स पानी के साथ मिलकर डाइजेशन की प्रक्रिया में बाधा डालते हैं. साथ ही शरीर को खाने में मौजूद न्यूट्रिएंट्स का सही तरह से फायदा नहीं पहुंचने देते हैं.  

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, खाने के दौरान पानी पीने से सेहत को कोई नुकसान नहीं होता है. लेकिन सभी को खाने से पहले और तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर में डाइजेशन की प्रक्रिया को डिस्टर्ब कर देता है. 

ये भी कहा जाता है कि अगर लोग खाने के साथ पानी पीते हैं तो पेट में मौजूद बाइल जूस और एसिड, जो खाने के न्यूट्रिएंट्स एब्सोर्ब करने के लिए जरूरी होते हैं, वह पानी में मिल जाते हैं. इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. 

इसके अलावा इससे पेट भी जल्दी भर जाता है और आप आराम से खाना खाते हैं, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है.

लेकिन खाने के दौरान पानी पीने का ये मतलब नहीं है कि आप एक बार में ही बहुत सारा पानी पी जाएं. बल्कि सिर्फ एक गिलास पानी धीरे धीरे ही पिंए. 

तनाव कम करे- मस्तिष्क के लगभग 70 से 80 फीसदी टीश्यूज पानी से बने हैं. डीहाइड्रेशन होने पर शरीर के साथ-साथ मस्तिष्क भी तनाव महसूस करता है. इसलिए समय-समय पर पानी पीते रहना चाहिए.

मांसपेशियों के लिए जरूरी- पानी पीने से मांसपेशियों में खिंचाव और जोड़ों के दर्द की समस्या कम हो जाती है. बता दें, जब आपका शरीर हाइड्रेटेड होता है तो आप बेहतर तरीके से लंबे समय तक एक्सरसाइज कर पाते हैं.

स्लिम बनाए- अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो पानी आपके लिए मददगार साबित हो सकता है. जी हां, ज्यादा कैलोरी वाली ड्रिंक की जगह पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. साथ ही खाने से पहले 1 गिलास पानी पीने से पेट भी जल्दी भर जाता है. इसके अलावा सही मात्रा में पानी पीने से मेटाबोलिज्म भी मजबूत होता है.

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com