छात्रों की वैज्ञानिक प्रतिभा को एक मंच पर लाने की अनूठी मुहिम चलाई सी.एम.एस. छात्रों ने

लखनऊ, 27 अगस्त। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) कैम्ब्रिज सेक्शन के कक्षा-11 के छात्र सक्षम त्रिपाठी एवं दक्ष कुमार सिंह ने छात्रों, किशोरों व युवा पीढ़ी की बहुमुखी व वैज्ञानिक प्रतिभा को दुनिया के सामने लाने की अनूठी मुहिम चलाई है। इन छात्रों ने अपनी वेबसाइट ‘साइपोथेसिस’ के माध्यम से दुनिया भर के छात्रों को विज्ञान के क्षेत्र में अपनी खोज, अविष्कार, शोध कार्यों व विचारों को दुनिया के सामने लाने का अवसर उपलब्ध कराया है, जहाँ छात्र अपनी वैज्ञानिक प्रतिभा को प्रदर्शित कर सकते हैं एवं एक वैश्विक मंच पर विज्ञान के क्षेत्र में स्वयं के रचनात्मक कार्यो व विचारों को साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, विज्ञान व तकनीकी क्षेत्र की नवीनतम जानकारियों से रूबरू होकर एवं अपने शोध कार्यो को एक-दूसरे से साझा कर अपने ज्ञान का विकास कर सकते हैं। सी.एम.एस. छात्र की इस वेबसाइट से अब तक 3500 से अधिक छात्र जुड़े चुके हैं और अपने विज्ञान के ज्ञान को एक-दूसरे से साझा कर रहे हैं।

            इस वेबसाइट की शुरूआत के बारे में बात करते हुए सक्षम ने बताया कि मैं विज्ञान के क्षेत्र में अपने शोध कार्य को पब्लिश कराना चाहता था, परन्तु मुझे कहीं भी सफलता नहीं मिली क्योंकि सभी पब्लिशर्स का यह कहना था कि मेरे कार्य की कोई विश्वसनीयता नहीं है। इसी के बाद मुझे अपनी वेबसाइट शुरू करने का विचार आया, जहाँ मेरे जैसा कोई भी छात्र विज्ञान के क्षेत्र में अपनी खोज, अविष्कार, शोध कार्यों व अपने विचारों को बेझिझक दुनिया के सामने प्रदर्शित कर सकता है। मुझे प्रसन्नता है कि लगभग 10 महीने पहले शुरू की गई इस वेबसाइट को छात्रों का भरपूर समर्थन मिल रहा है।

            सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने सी.एम.एस. छात्र की अनूठी पहल की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए उसके अत्यन्त उज्जवल भविष्य की कामना की। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की वरिष्ठ प्रधानाचार्या सुश्री मंजीत बत्रा ने कहा कि सक्षम विद्यालय का बहुत ही मेधावी व होनहार छात्र है। शुरू से ही विज्ञान विषय में इसकी रूचि रही है, साथ ही समाज के लिए कुछ रचनात्मक करने ललक है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com