छोटे निवेशकों के लिए खुशखबरी, अब PPF पर मिलेगा 8 फीसद का ब्याज

छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (1 अक्टूबर से 31 दिसंबर) के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में इजाफा कर दिया गया है। इस तिमाही के लिए ब्याज दरों में 40 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है। छोटी बचत योजनाओं में पब्लिक प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ), सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) और पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट प्रमुख रुप से शामिल होती हैं।

यह एक निश्चित राशि निवेश करने वालों के लिए राहत की खबर है। बीती दो तिमाहियों के लिए इन योजनाओं पर ब्याज दरें अपरिवर्तित रहीं थीं। सरकार ने जनवरी-मार्च तिमाही के लिए इन बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कमी कर दी थी। वित्त मंत्रालय की ओर से 19 सितंबर को जारी किए गए सर्कुलर के मुताबिक सभी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में 30 बेसिस प्वाइंट से 40 बेसिस प्वाइंट तक का इजाफा कर दिया गया है।

जानिए अब किसमें मिलेगा कितना ब्याज?

नई दरें 1 अक्टूबर 2018 से 31 दिसंबर 2018 तक के लिए लागू हैं। गौरतलब है कि इन बचत योजनाओं में इजाफे की उम्मीद काफी समय से की जा रही थी। जानिए अब आपक किस बचत योजना पर कितना ब्याज मिलेगा

गौरतलब है कि इससे पहले सरकार ने नोटिफाई किया था कि 1 अप्रैल 2018 से 30 जून 2018 तक और 1 जुलाई 2018 से 30 सितंबर 2018 तक तमाम छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई भी परिवर्तन नहीं होगा।

Loading...
IGNITED MINDS