कुशीनगर एयरपोर्ट : पर्यटकों में 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि की उम्मीद

गोरखपुर। कुशीनगर स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से उड़ान शुरू होने पर यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में 20 प्रतिशत से अधिक की उम्मीद जताई जा रही है। इतनी बृद्धि होने से न सिर्फ इस क्षेत्र में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे, बल्कि किसान उत्पादों के अलावा ओडीओपी में शामिल सामानों की डिमांड भी बढ़ेगी। विकास की गति परवान चढ़ने लगेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 2017 में सत्ता की बागडोर संभाली। इसके साथ ही कुशीनगर में समग्र विकास की परियोजनाओं को धरातल पर उतारने का प्रयास भी शुरू कर दिया। इतना ही नहीं, पर्यटन विकास को वैश्विक पहचान दिलाने पर जोर दिया गया। यही वजह है कि कुशीनगर का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा अस्तित्व में आया।

आंकड़ों के मुताबिक पांच वर्षों में 18 प्रमुख बौद्ध देशों से 42.17 लाख पर्यटक कुशीनगर आ चुके हैं। यह आंकड़ा अंतरराष्ट्रीय सेवा शुरू होने से पहले के हैं। 20 अक्टूबर से अन्तरराष्ट्रीय उड़ान सेवा शुरू होने वाली है। कुशीनगर स्थित बुद्ध डिग्री कालेज के शिक्षक डॉ. सौरभ द्विवेदी का कहना है कि उड़ान शुरू होने का बाद पर्यटकों की संख्या में 20 से 25 फीसदी इजाफा होने की उम्मीद है।

धार्मिक पयर्टन से खुलेगी समृद्धि की राह

पूर्वांचल धार्मिक पयर्टन की दृष्टि से काफी समृद्ध है। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या, बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी (वाराणसी) एवं सारनाथ, महान संत कबीर की परिनिर्वाण स्थली मगहर और शिवावतारी गुरु गोरखनाथ और नाथ संप्रदाय की सबसे बड़ी गोरक्षपीठ भी इन पयर्टकों को आकर्षित करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com