अगले दो महीने हर दिन लगे 25-30 लाख लोगों को वैक्सीन : मुख्यमंत्री

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 की बैठक में कहा कि ट्रेसिंग, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की नीति के सही क्रियान्वयन से प्रदेश में कोविड पर प्रभावी नियंत्रण बना हुआ है। इसे पूरी तरह से नियंत्रित रखने के लिए टीकाकरण के अभियान को तेजी से बढ़ाने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि अगले दो महीने में 25 से 30 लाख लोगों को प्रतिदिन वैक्सीन लगाए जाने का लक्ष्य रखा जाए। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य इसकी तयारी करें और प्रदेश के सभी सीएमओ के साथ बैठक कर कार्यवाही को तेज करें। हर हाल में वैक्सीन की कार्यवाही को तेज करना है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के 41 ज़िलों में आज एक भी संक्रमित नहीं हैं, जबकि 17 जिलों में एक-एक मरीज ही हैं। बीते 24 घंटों में 72 हजार 969 सैम्पल की जांच हुई। जांच में कुल सात संक्रमितों की पुष्टि हुई। इसी अवधि में 15 संक्रमित कोरोना मुक्त भी हुए। मौजूदा समय प्रदेश में कुल एक्टिव कोविड केस की संख्या 83 है, जबकि 16 लाख 87 हजार 207 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्व के अनेक देशों सहित देश के कई राज्यों में नए संक्रमित मिलने की संख्या में बढोतरी हो रही है। ऐसे में हमें बहुत सतर्कता-सावधानी की जरूरत है। दूसरे प्रदेशों से उत्तर प्रदेश आ रहे हर व्यक्ति की जांच जरूर की जाए। बस, रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है। कोविड प्रोटोकाल, मास्क की अनिवार्यता को प्रभावी रूप से लागू किया जाए।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब तक 13 करोड़ 28 लाख से अधिक कोविड वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। तीन करोड़ 37 लाख 70 हजार से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। नौ करोड़ 90 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी के 67 फीसदी लोगों ने पहली डोज प्राप्त कर ली है। पहली डोज के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक करने की अनिवार्यता समाप्त करते हुए क्लस्टर 2.0 की नीति के साथ टीकाकरण को और तेज करने की जरूरत है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com