दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र है भारत, खिलाड़ियों ने ओलंपिक-पैराओलंपिक के प्रदर्शन ने गाड़ा झंडा : योगी आदित्यनाथ

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर की जमकर तारीफ की। उन्होंने अनुराग ठाकुर को उस विभाग का सफल मंत्री बताया, जिसने ओलंपिक और पैराओलंपिक में भारत के खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन करवाया है। आजादी के बाद भारत में पहली बार इतनी ऊर्जा देखने को मिली है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के युवाओं के अंदर नई ऊर्जा का संचार हुआ है। भारत, दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र है। यहां के युवा खिलाड़ी ओलंपिक और पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करके वापस आये हैं। अनुराग ठाकुर उसी विभाग के मंत्री हैं।

उन्होंने कहा कि महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की शुरुआत 1932 में हुई। उस समय महंत दिग्विजय नाथ भी युवा थे। 36 से 37 वर्ष की आयु रही होगी। उस उम्र में देश की आजादी के आंदोलन के साथ जुड़े। उन्होंने देश की आजादी के लिए कुछ आह्वान किया था। शिक्षक की नौकरी गंवानी पड़ी थी।

उन्होंने कहा कि उस समय महंत जी ने जिस स्कूल की स्थापना की, वही स्कूल आज महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज है। अब यहां 5000 से अधिक बच्चे अध्ययनरत हैं। उसी स्कूल से महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की नींव पड़ी। अब इस शिक्षा परिषद में लगभग 50 शैक्षिक संस्थाएं शिक्षा, स्वास्थ्य और सेवा के लिए विभिन्न परिकल्पनाओं के साथ समाज और राष्ट्र निर्माण का केंद्र बना है।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय मूल्यों और देशभक्ति की शिक्षा न केवल सिद्धांत को व्यवहारिक जीवन में बल्कि एक छात्र के सर्वांगीण विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इसे देने का सबको मिलकर प्रयास करना होगा।

Loading...