उप्र में सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू, 12 दिसम्बर तक चलेगा जागरुकता अभियान

लखनऊ। राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू हो गया है। परिवहन विभाग ने बढ़ते हुए सड़क हादसों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सोमवार से तृतीय सड़क सुरक्षा सप्ताह शुरू किया है। सड़क हादसों से बचाव के लिए 12 दिसम्बर तक जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत विभिन्न तरह के कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान 10 दिसम्बर को कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सड़क सुरक्षा विषय पर आयोजित प्रतियोगिता में चुने गए तीन लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ हादसों में लोगों की मदद करने वाले 15 नेक लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा।

अपर परिवहन आयुक्त (सड़क सुरक्षा) पुष्पसेन सत्यार्थी ने बताया कि तृतीय सड़क सुरक्षा सप्ताह पूरे प्रदेश में सोमवार से शुरू हो गया है। 12 दिसम्बर तक चलने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान हादसों से बचाव के लिए विभिन्न तरह के जागरुकता कार्यक्रम और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा सड़क दुर्घटनाओं में घायलों की मदद करने वाले नेक लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा। ऐसे लोगों की सूची मांगी गई है।

दरअसल, सड़क हादसों में घायल होने वालों के लिए पहला घंटा बेहद कीमती होता है। इस दौरान घायलों को इलाज मिलने से दुर्घटना में मरने वालों की संख्या में 70 फीसदी तक कमी लाई जा सकती है, इसलिए परिवहन विभाग सड़क हादसों में घायल होने वालों की मदद करने वाले नेक व्यक्तियों को सम्मानित करने जा रहा है।

Loading...