सोच ईमानदार हो, तो काम भी दमदार होता है: प्रधानमंत्री मोदी

बलरामपुर/नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का पूरा होना इस बात का सबूत है कि जब सोच ईमानदार होती है, तो काम भी दमदार होता है। उन्होंने कहा कि जब इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था, तो इसकी लागत 100 करोड़ रुपये से भी कम थी। आज यह लगभग 10 हज़ार करोड़ रुपये खर्च करने के बाद पूरी हुई है। पहले ही सरकारों की लापरवाही की 100 गुना ज्यादा कीमत देश को चुकानी पड़ी है।

प्रधानमंत्री मोदी उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में 9,800 करोड़ रुपये की लागत से तैयार सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करने के बाद जनसभा को संबोधित करते हुये अपनी बात रख रहे थे। इस परियोजना से पूर्वी उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि में सिंचाई की सुविधा होगी। इससे 6,227 गांवों के 29 लाख किसान लाभान्वित होंगे।

पूर्व की सरकारों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकारी पैसा है तो मुझे क्या, यह सोच देश के संतुलित और संपूर्ण विकास में सबसे बड़ी रुकावट बन गई थी। इसी सोच ने सरयू नहर परियोजना को लटकाया भी और भटकाया भी।

उन्होंने कहा कि आज से करीब 50 साल पहले इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था और आज इसका काम पूरा हुआ है। जब इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था, तो इसकी लागत 100 करोड़ रुपये से भी कम थी। आज यह लगभग 10 हज़ार करोड़ रुपये खर्च करने के बाद पूरी हुई है। पहले ही सरकारों की लापरवाही की 100 गुना ज्यादा कीमत देश को चुकानी पड़ी है।

अपने संबोधन के प्रारंभ में प्रधानमंत्री मोदी ने 8 दिसंबर को कुन्नूर हेलिकॉप्टर दुर्घटना में शहीद हुए वीर जवानों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत जी का जाना हर भारतप्रेमी के लिए, हर राष्ट्रभक्त के लिए बहुत बड़ी क्षति है। जनरल बिपिन रावत जी जितने जांबाज थे, देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जितनी मेहनत कर रहे थे, पूरा देश उसका साक्षी रहा है।

इस दौरान उन्होंने कहा कि जनरल बिपिन रावत आने वाले दिनों में अपने भारत को नये संकल्पों के साथ आगे बढ़ते हुए देखेंगे। देश की सीमाओं की सुरक्षा बढ़ाने का काम, बॉर्डर इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने का काम, देश की सेनाओं को आत्मनिर्भर बनाने का अभियान, तीनों सेनाओं में तालमेल सुदृढ़ करने का अभियान, तेजी से आगे बढ़ता रहेगा।

उन्होंने कहा कि भारत दुख में है, लेकिन दर्द सहते हुए भी हम ना अपनी गति रोकते हैं और ना प्रगति। भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उप्र के सपूत देवरिया के रहने वाले ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह जी का जीवन बचाने के लिए डॉक्टर जी-जान से लगे हुए हैं। मैं मां पाटेश्वरी से उनके जीवन की रक्षा की प्रार्थना करता हूं। देश आज वरुण सिंह जी के परिवार के साथ है, जिन वीरों को हमने खोया है, उनके परिवारों के साथ है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com