भारतीय विदेश मंत्रालय पड़ोसी देशों के युवाओं के लिए शुरू किया फेलोशिप प्रोग्राम

नई दिल्ली (शाश्वत तिवारी) भारतीय विदेश मंत्रालय के सहयोग से सेंट स्टीफंस कॉलेज ने मंगलवार को यंग लीडर्स, नेबरहुड-फर्स्ट फेलोशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है। वसुधैव कुटुम्बकम की भावना को ध्यान में रखकर हुए शुरू किया गया यह प्रोग्राम दक्षिण एशिया में पड़ने वाले मित्र देशों के योग्य और पेशेवर छात्र कक्षा में बातचीत और यात्रा अध्ययन के माध्यम से पब्लिक पॉलसी पढ़ पाएंगे।

यंग लीडर्स, नेबरहुड-फर्स्ट फेलोशिप प्रोग्राम का पड़ोसी देशों के युवा पेशेवरों को मिलेगा लाभ

इस बारे नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा भारतीय विदेश मंत्रालय द्वारा समर्थित सेंट स्टीफन कॉलेज, नई दिल्ली ने भारत सरकार के भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम के तहत सार्वजनिक नीति और प्रशासन वाले युवा नेपाली पेशेवरों के लिए सेंट स्टीफन यंग लीडर्स नेबरहुड-फर्स्ट फेलोशिप (वाईएलएनएफ) लॉन्च किया है।

इस प्रोग्राम का उद्देश्य दक्षिण एशियाई देशों के युवाओं की मदद करना है। जिससे वह भारत में रहकर अपने-अपने क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ शिक्षकों, नेताओं और पेशेवरों के माध्यम से सर्वोत्तम प्रथाओं को सीखकर अपने-अपने देशों में स्थितियों और मुद्दों का समाधान कर सकें।

सेंट स्टीफंस फेलोशिप बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, म्यांमार, मालदीव और श्रीलंका की सरकारों में युवा पेशेवरों को प्रदान की जाती है। यह प्रोग्राम एक संरचित कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं के ज्ञान को बढ़ाने, नेटवर्क का विस्तार करने, कौशल को बढ़ाने और प्रशासनिक क्षमता को बढ़ाने का कार्य करता है।

Loading...