झारखंड के 10 जिलों में लू का अलर्ट

रांची। झारखंड के कई जिलों में अभी से ही प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है। भीषण गर्मी के साथ लू के थपेड़ों ने जीना मुहाल कर दिया है। राज्य के कम से कम 10 जिले बुधवार से तीन दिनों तक लू की चपेट में आने वाले हैं। मौसम विभाग ने आगाह किया कि कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है।

विभाग के अनुसार राज्य में दो अप्रैल तक मौसम साफ रहेगा लेकिन इस दौरान धूप तेवर दिखायेगी। रांची के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार 29 मार्च से 31 मार्च तक राज्य के विभिन्न जिलों में लू चल सकती है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार बच्चों और बुजुर्गों को धूप से बचने की सलाह दी गयी है। लू से बच्चों और बुजुर्गों को ज्यादा खतरा है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने और हल्का कपड़ा पहनने को कहा गया है।

10 जिलों में लू का दिखेगा असर

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा है कि 30 मार्च को बोकारो, धनबाद, गढ़वा, पलामू, लातेहार, चतरा, सिमडेगा, पूर्वी व पश्चिमी सिंहभूम में कहीं-कहीं लू चल सकती है। वहीं, 31 मार्च को इन जिलों के साथ सरायकेला जिले में भी लू चल सकती है।

गर्मी व हवा से नमी में आएगी कमी

मार्च महीने में हमेशा खेतों में नमी रहती है लेकिन इस बार समय से पहले ही अधिक गर्मी पड़ने लगी है। समय से पहले आई तेज गर्मी और लू चलने की संभावनाओं को देखते हुए इस बार गेहूं एवं अन्य फसल के उत्पादन पर विपरीत असर पड़ सकता है। अभी खेतों में लगी रबी एवं गरमा फसल तथा लत्तीदार सब्जियों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

सब्जी उत्पादक भी रहें सतर्क

गर्मी को देखते हुए किसान खेतों में खड़ी फसलों, सब्जियों में हल्का पानी जरूरत के अनुसार देते रहें। लत्तीदार सब्जी के खेतों में मल्चिंग का प्रयोग करें। रबी की तैयार फसलों की कटाई तुरंत करें। कटाई के बाद खेत की जुताई बिना पाटा चलाए करनी चाहिए। इस तरह मिट्टी को खुला छोड़ देने से मिट्टी में मौजूद खर पतवार तथा कीड़े मकोड़े नष्ट हो जाएंगे।

Loading...