राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ एवं राष्ट्रीय मीडिया महासंघ के संयुक्त कार्यक्रम में उपस्थित हुए दिग्गज पत्रकार

मुख्य अतिथि कैप्टन एस० के० द्विवेदी ने बताया पत्रकार व प्रशासन की भूमिका तो अति विशिष्ठ अतिथि भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य श्याम सिंह पंवार ने पत्रकारों के मामले उठाने व न्याय दिलाने का दिया भरोसा।

वरिष्ठ पत्रकार मनोज मिश्रा, अखिलेश शुक्ल, अशोक मिश्र, शाश्वत तिवारी, संजय मिश्रा सहित अन्य पत्रकारों ने रखी विषयक चर्चा

लखनऊ। राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ (आरपीएम) एवं राष्ट्रीय मीडिया महासंघ (एनएमसी) के संयुक्त बैनर तले 30 मार्च को फतेहपुर की खागा तहसील प्रांगण में स्थित मॉडल बार एसोसिएशन के सभागार में पत्रकार विचार गोष्ठी एवं सम्मान समारोह के कार्यक्रम में आधुनिक परिवेश में पत्रकार भूमिका एवं पत्रकार सुरक्षा पर चिंतन विषयक गोष्ठी का आयोजन हुआ।

उक्त कार्यक्रम का आगाज़ दीप प्रज्वलन एवं भारत माता, मॉं सरस्वती तथा पत्रकार पुरोधा अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की प्रतिमा में माल्यार्पण कर किया गया। जिसके बाद आधुनिक परिवेश में पत्रकार भूमिका एवं पत्रकार सुरक्षा पर चिंतन विषय पर विभिन्न वक्ताओं ने अपनी बात रखी। इसी कड़ी में संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शीबू खान ने वर्तमान के हालात में पत्रकारों एवं पत्रकार संगठनों की चिंता पर बखान करते हुए समय रहते हुए पत्रकारों को एकजुट होने की बात कही जिसके बाद वरिष्ठ पत्रकार अखिलेश शुक्ल, अशोक मिश्र, संजय मिश्रा व अन्य ने भी पत्रकार सुरक्षा पर चिंता जताते हुए एकजुटता के साथ काम करने की बात कही। इसी कड़ी में लखनऊ से चलकर वरिष्ठ पत्रकार मनोज मिश्रा ने पत्रकारों को पत्रकारिता धर्म का पाठ पढ़ाते हुए विभिन्न प्रांतों में पत्रकार एवं पत्रकारिता की सीख देते हुए एकजुटता पर बल दिया। जिसके बाद अति विशिष्ठ अतिथि के रूप में आये भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य वरिष्ठ पत्रकार श्याम सिंह पंवार ने भारतीय प्रेस परिषद की शक्तियों आदि का बखान करते हुए पत्रकारों के साथ हर स्थिति में खड़े रहने की बात कही। अंत मे मुख्य अतिथि कैप्टन एस० के० द्विवेदी (वरिष्ठ सेवानिवृत्त आईएएस एवं पूर्व सचिव, मानवाधिकार आयोग, उत्तर प्रदेश शासन) ने कार्यक्रम आयोजकों को सफलता के लिए बधाई व धन्यवाद दिया साथ ही खागा सरजमीन का इतिहास बताते हुए आज़ादी के नायक अमर शहीद ठाकुर दरियाव सिंह को नमन करते हुए आज़ादी की गाथा सुनाई एवं पत्रकार पुरोधा अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी की तहसील होने का मान रखते हुए सम्मान किया जिसके बाद गोष्ठी पर कहा कि आज देश का चौथा स्तंभ ही नहीं अपितु कई स्तंभ उपेक्षित से दिखाई देते हैं जोकि एक बड़ी ही चिंतनीय विषय है साथ ही अपने कार्यकाल के प्रकरणों को पेश करते हुए पत्रकार एवं शासन की कड़ी की बात भी बताई, साथ ही कहा कि पत्रकार को पत्रकार ही रहना चाहिए न कि कोई और गुण अपनाना चाहिए एवं प्रशासनिक अमले से व शासन से आशा की कि पत्रकारों का सम्मान बचाकर काम होना चाहिए, इसके अलावा कई प्रकार की बातें रखते हुए सकारात्मक पत्रकारिता करते हुए एकजुटता का पाठ भी पढ़ाया।

इससे पूर्व विशेष आमंत्रित अतिथिगणों में से खागा प्रेस क्लब के अध्यक्ष सरोज पांडेय, वरिष्ठ अधिवक्ता मोतीलाल, राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की कौशाम्बी जिलाध्यक्षा प्रियंका यादव, समाजसेविका अंजना मिश्रा सहित अन्य ने भी अपने विचार व्यक्त किये साथ ही नफ़ीस राईन, अजय त्रिपाठी आदि ने सराहना की।

कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के मण्डल अध्यक्ष अशोक सिंह ने किया एवं खागा प्रेस क्लब अध्यक्ष सरोज पांडेय ने धन्यवाद संबोधन किया तथा कुशल संचालन का जिम्मा शायर, कवि एवं पत्रकार शिवशरण बन्धु व सह संचालन का जिम्मा युवा समाजसेवी एवं मोटिवेशनल स्पीकर ज्ञानेन्द्र प्रताप सिंह ने किया।

इसके बाद पत्रकार सम्मान के दौरान आये अथितियों, संगठन के पदाधिकारियों एवं क्षेत्रीय समाजसेवियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया।

इस दौरान राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राज्य सलाहकार समिति के चेयरमैन अम्बरीष सिंह, मण्डल प्रयागराज अध्यक्ष अशोक सिंह, कौशाम्बी जिलाध्यक्ष प्रियंका यादव, फतेहपुर जिलाध्यक्ष इंदल सिंह, जिला महासचिव पीयूष सिंह, जिला कार्यवाहक अध्यक्ष धीरेन्द्र सिंह सहित संगठन के विनोद वर्मा, अभिमन्यु मौर्य, रणवेन्द्र प्रताप हेगड़े, राजेश यादव, उदय सिंह चौहान, अभिषेक गुप्ता, अखिलेश कुमार, मुकेश कुमार, प्रभार पाण्डेय, राजेश साहू, हर फ़ातिमा, एडवोकेट जयलता त्रिपाठी, अल्ताफ़ अहमद, राज गौतम, मतेन्द्र कुमार, संतोष विश्वकर्मा, अवधेश दुबे सहित सैकड़ों स्थानीय व दूर दराज़ से आये पत्रकारगण उपस्थित रहें।

फायरब्रांड मीडिया लीडर शीबू खान ने की अहम मांग

राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शीबू खान ने बड़ी आक्रमकता के साथ भारतीय प्रेस परिषद, भारत सरकार के सदस्य श्याम सिंह पंवार से मांग रखते हुए कहा कि आज देश मे मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा तो जाता है पर सिर्फ़ जुबानी ही लेकिन मांग है कि मीडिया को राजपत्र में पारित संवैधानिक व्यवस्था के तहत चौथा स्तंभ का दर्जा दिलाया जाए, देश में मीडिया आयोग का गठन होना चाहिए, देश में पत्रकार सुरक्षा कानून लागू कराया जाए, पत्रकारों को आयुष्मान भारत के तहत कार्ड जारी किए जाएं, पत्रकार रजिस्टर बनवाया जाए, पत्रकार मानदेय व पेंशन पर बल दिया जाए साथ ही फतेहपुर जिला में पत्रकार भवन व तहसीलों पर पत्रकार लाइब्रेरी बनवाई जाएं तथा तहसील क्षेत्र के हथगाम कस्बे में स्थित अमर शहीद गणेश शंकर विद्यार्थी स्मारक स्थल को संरक्षित व संवर्धित कर भव्य स्मारक बनवाया जाए ताकि ऐसी धरोहरें बच सकें।

अतिथिगणों ने शहीद ठाकुर दरियाव सिंह स्मारक स्थल का भ्रमण कर किया नमन

कार्यक्रम समापन के बाद अतिथिगणों ने खागा नगर की आन – मान आज़ादी के नायक अमर शहीद ठाकुर दरियाव सिंह स्मारक समिति का भ्रमण किया एवं प्रतिमा पर माल्यार्पण व श्रद्धा के सुमन अर्पित पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए स्मारक को शासन स्तर पर बात रखते हुए संवर्धित कराए जाने का भरोसा स्मारक समिति के मंत्री से जताया।

Loading...