भारतीय प्रधानमंत्री ने जी 7 समिट में उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प की आभा बिखेरी

नई दिल्ली। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन को जी 7 समिट के दौरान देवाधिदेव महादेव की पावन नगरी काशी का प्रसिद्ध हस्तशिल्प गुलाबी मीनाकारी ब्रोच व कफलिंक सेट भेंट कर उत्तर प्रदेश के स्थानीय शिल्प को वैश्विक पटल पर गौरवभूषित किया है।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने उत्तर प्रदेश के निजामाबाद की सुप्रसिद्ध शिल्प कला से निर्मित काली मिट्टी के बर्तन जापान के माननीय प्रधानमंत्री को उपहार स्वरूप प्रदान किए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने G7 समिट हेतु जर्मनी प्रवास के दौरान इटली के प्रधानमंत्री को आगरा निर्मित ‘मार्बल इनले टेबल टॉप’ उपहार भेंट कर उ.प्र. की समृद्ध कारीगरी को वैश्विकता प्रदान की है।

प्रधानमंत्री मोदी ने G7 समिट हेतु अपने जर्मनी प्रवास पर सेनेगल के राष्ट्रपति को उत्तर प्रदेश में हाथ से निर्मित हुईं प्रसिद्ध मूंज की टोकरियां और कपास की दरी भेंट कर राज्य की ‘कला परंपरा’ को विश्व में नया आयाम प्रदान किया है।

भारतीय प्रधानमंत्री ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति को वाराणसी की लोकप्रिय काष्ठ और लाख की अद्भुत कला से निर्मित ‘श्री राम दरबार’ की कलाकृति भेंट कर प्रदेश के नायाब हस्तशिल्प को वैश्विक पटल पर नई ऊंचाइयां प्रदान की है।

इसके साथ ही उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री को चीनी मिट्टी के अद्वितीय उत्पादों के लिए प्रसिद्ध बुलंदशहर की ‘प्लेटिनम पेंटेड हैंड पेंटेड टी सेट’ भेंट कर स्थानीय कलाकृति व हुनर को वैश्विक पटल पर नई पहचान देने का भी कार्य किया है।

फ्रांस के राष्ट्रपति को हस्तशिल्प ‘जरी-जरदोजी’ से बने बॉक्स में उत्तर प्रदेश में निर्मित विभिन्न अमूल्य उपहार भी भारतीय प्रधानमंत्री ने भेंट किए हैं।

Loading...