भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे नेपाल की यात्रा पर रवाना : राघवेन्द्र प्रताप सिंह

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे दिनांक 5 से 8 सितंबर 2022 तक नेपाल की यात्रा पर जाने वाले हैं। सेना प्रमुख के रूप में यह उनकी पहली नेपाल यात्रा है। अपनी यात्रा के दौरान सेना प्रमुख नेपाल के माननीय राष्ट्रपति, नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री और नेपाली सेना के थल सेना प्रमुख से मुलाकात करेंगे, इसके अलावा देश के वरिष्ठ सैन्य और नागरिक नेतृत्व के साथ बैठक कर भारत-नेपाल रक्षा संबंधों को बढ़ाने के रास्तों पर चर्चा करेंगे।

दोनों सेनाओं के बीच मित्रता की परंपरा को जारी रखते हुए भारतीय सेना प्रमुख को नेपाल के माननीय राष्ट्रपति के आधिकारिक निवास शीतल निवास में 5 सितंबर को  एक समारोह में नेपाल की सेना के जनरल के मानद पद से सम्मानित किया जाएगा ।

सेना प्रमुख का नेपाल सेना मुख्यालय का दौरा करने का कार्यक्रम है जहां वह वीरगति को प्राप्त हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे और नेपाली सेना के वरिष्ठ नेतृत्व के साथ बातचीत करेंगे । अपने दौरे के दौरान सेना प्रमुख नेपाल आर्मी कमांड एंड स्टाफ कॉलेज शिवपुरी के छात्र अधिकारियों और शिक्षकों के साथ भी बातचीत करेंगे।

सेना प्रमुख 6 सितंबर 2022 को नेपाल के माननीय प्रधानमंत्री से भी मुलाकात करेंगे। भारत-नेपाल संबंध ऐतिहासिक एवं बहुआयामी हैं तथा आपसी सम्मान और विश्वास के अलावा साझा सांस्कृतिक और सभ्यतागत संबंधों द्वारा पोषित हैं।

भारत अपनी ‘नेबरहुड फर्स्ट’ और ‘एक्ट ईस्ट’ पॉलिसी के अनुसार नेपाल के साथ अपने संबंधों को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है। यह यात्रा मौजूदा द्विपक्षीय रक्षा संबंधों की समीक्षा करने और आपसी हित के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com