मेजबान उत्तर प्रदेश  की रोमांचक जीत से शुरुआत, तमिलनाडु को 22-19 गोल से हराया

  1. पिछली चैंपियन सर्विसेज  ने तेलंगाना को 29-26 गोल से दी मात
  • 51वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप में पहले दिन खेले गए 12 मैच

लखनऊ। पिछली बार की चैंपियन सर्विसेज ने 51वीं राष्ट्रीय सीनियर पुरुष हैंडबॉल चैंपियनशिप के पहले दिन तेलंगाना के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ अपना अभियान शुरू किया। दूसरी ओर मेजबान उत्तर प्रदेश ने तमिलनाडु  को 22-19 गोल से हराया। लीग कम नॉकआउट आधार पर खेली जा रही इस चैंपियनशिप में पहले दिन कुल 12मैच खेले गए जिनमें रेलवे, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, दिल्ली और पंजाब ने जीत दर्ज की। दूसरी ओर अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख ने आज दो मैच खेले और दोनों में ही उसे हार मिली।

 हैण्डबॉल एसोसिएशन इंडिया के तत्वावधान में उत्तर प्रदेश हैण्डबॉल संघ द्वारा आयोजित इस चैंपियनशिप की शुरुआत केडी सिंह बाबू स्टेडियम में हुई। मेजबान उत्तर प्रदेश ने पूल जी में तमिलनाडु को 22-19 गोल से हराया। उत्तर प्रदेश को इस मैच में जीत के लिए खासा पसीना बहाना पड़ा। मध्यांतर तक उत्तर प्रदेश के लड़के 15-9 गोल से आगे थे। मध्यांतर के बाद तमिलनाडु के खिलाड़ियों ने उम्दा रक्षात्मक रणनीति का प्रदर्शन किया हालांकि उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के अटैक के आगे उनकी एक न चली। 

उत्तर प्रदेश से गुरप्रीत ने प्रतिद्वंद्वी के खेमें में लगातार अटैक के सहारे सर्वाधिक आठ गोल किए।  संचित ने सात एवं अमन चौधरी  व मनीष ने दो- दो गोल दागे। अंकित चौधरी , अरुण व मोहित यादव को एक-एक गोल करने में सफला मिली। तमिलनाडु से  बी बालाजी ने सर्वाधिक 7, एस.अम्बयति कुमार ने चार एवंआरके गोकुलन ने पांच गोल दागे।

पूल ए में शाम के सत्र में सर्विसेज ने तेलंगाना को 29- 26 गोल से हराया। इस मैच में सर्विसेज को प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ अंक जुटाने में खासी मशक्कत करनी पड़ी और टीम को मध्यांतर तक 15-13 की बढ़त मिली थी। सर्विसेज से दीपक अहलावत ने सर्वाधिक 9 गोल दागे। चिराग ने सात, सुजाउर ने 6, अर्जुन ने चार और मिंटू सरदार  ने 3 गोल करने में सफलता हासिल की। तेलंगाना से नसीस ने 6 गोल किए जबकि देवेंद्र सिंह, अमित, राहुल ने 5-5 गोल दागे।

इस चैंपियनशिप का औपचारिक उद्घाटन मुख्य अतिथि हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के अध्यक्ष श्री ए.जगनमोहन राव ने किया। मुख्य अतिथि ए.जगनमोहन राव और समारोह में मौजूद हैंडबॉल एसोसिएशन इंडिया के कोषाध्यक्ष विनय कुमार सिंह का स्वागत राष्ट्रीय स्तर के तैराक नरेंद्र सिंह चौहान ने किया। मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में कहा कि हैंडबॉल खिलाड़ियों को आने वाले समय में ज्यादा इंटरनेशनल एक्सपोजर दिलाने के लिए काम करेंगे।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश हैंडबॉल संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने धन्यवाद ज्ञापित  करते हुए कहा कि इस चैंपियनशिप में पूरे देश की  30 टीमें भाग ले रही है और इस चैंपियनशिप के माध्यम से आगामी इंटरनेशनल टूर्नामेंट्स के लिए भारतीय टीम का चयन होगा।

आज खेले गए अन्य मैचों में  पूल डी में रेलवे ने दमन-दीव को 21-13 से हराया। मैच में रेलवे की टीम मध्यांतर  तक 10-5 से आगे थी। रेलवे से अंकित ने सर्वाधिक 5 गोल किए। इसके अलावा हैप्पी व नंदकिशोर ने 4-4 व शुभम ने तीन गोल किए। दमन-दीव से नवीन ने चार, बलराम, बलदेव व हेनरी ने दो-दो गोल किए।

पूल जी में पश्चिम बंगाल ने उत्तराखंड को 28-14 से हराया। पश्चिम बंगाल से बूटराम व थामस ने सात-सात गोल,  सचिन ने 6 व अक्षय ने 3 गोल किए। उत्तराखंड से योगेश ने चार, नवनीत ने तीन व विवेक ने दो गोल किए। पूल एच में दिल्ली ने अरुणाचल प्रदेश को 32-14 गोल से हराया। दिल्ली से नितिन मान ने सर्वाधिक 12 गोल व अक्षय ने आठ गोल किए।

अरुणाचल प्रदेश से सौरव कुमार व अमर सिंह चौहान ने 6-6 गोल किए। इसके अलावा पूल सी में कर्नाटक ने लद्दाख को 25-8 गोल से, पूल एफ में  चंडीगढ़ ने आंध्र प्रदेश को 29-20 गोल से,  पूल सी में महाराष्ट्र ने लद्दाख को 25-6 गोल से, पूल ई में पंजाब ने गुजरात को 30-20 से, पूल एच में बिहार ने अरुणाचल प्रदेश को 21-5 गोल से, पूल एफ में मध्य प्रदेश ने लक्षद्वीप को 22-12 गोल से और पूल डी में पुड्डुचेरीने ओडिशा को 16-14 गोल से हराया। आज उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश रोइंग एसोसिएशन के सचिव सुधीर शर्मा, लखनऊ हैंडबॉल संघ के सचिव विनीत बिसारिया व अन्य मौजूद थे।

कल के मैच (8 सितंबर):- 

प्रात:कालीन सत्र (सुबह नौ बजे से): मणिपुर बनाम सर्विसेज, राजस्थान बनाम केरल, हरियाणा बनाम लद्दाख, झारखंड बनाम जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र बनाम कर्नाटक, उत्तर प्रदेश बनाम पश्चिम बंगाल, बिहार बनाम दिल्ली।

सायं कालीन सत्र (शाम 4 बजे से): उत्तराखंड बनाम तमिलनाडु, दिल्ली बनाम नागालैंड, दमन-दीव बनाम ओडिशा, रेलवे बनाम पुड्डुचेरी, राजस्थान बनाम आसाम, मणिपुर बनाम तेलंगाना, कर्नाटक बनाम हरियाणा

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com