ग्लोबल बाजार से शानदार संकेत, अमेरिकी बाजारों के साथ ही एशियाई बाजारों में भी बढ़त

 

नई दिल्ली। आज घरेलू शेयर बाजार में तो तेजी बनी ही हुई है, ग्लोबल मार्केट से भी शानदार कारोबारी संकेत मिल रहे हैं। एशियाई बाजार में भी आज ओवरऑल मजबूती का रुख बना हुआ है। पिछले कारोबारी सत्र में अमेरिकी शेयर मार्केट में शानदार तेजी बनी रही। डाओ जोंस, एसएंडपी 500 इंडेक्स और नैस्डेक में अच्छी तेजी दर्ज की गई। 13 अक्टूबर के निचले स्तर से डाओ जोंस में करीब 15 प्रतिशत, नैस्डेक में 9.6 प्रतिशत और एसएंडपी 500 इंडेक्स में 11.7 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।

 

पिछले कारोबारी सत्र के दौरान डाओ जोंस 2.50 प्रतिशत की बढ़त के साथ 800 अंक की उछाल लेकर 32,861 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह एसएंडपी 500 इंडेक्स भी 2.50 प्रतिशत उछल गया। इस तेजी के कारण ये सूचकांक पिछले कारोबारी सत्र में 3,901 अंक के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा नैस्डेक में 3 प्रतिशत की उछाल दर्ज की गई और ये सूचकांक 11,102 अंक की मजबूती के साथ बंद होने में सफल रहा।

 

अमेरिकी बाजार की तेजी का असर आज एशियाई बाजारों में भी साफ साफ नजर आ रहा है। एसजीएक्स निफ्टी 173 अंक की उछाल के साथ कारोबार करता दिख रहा है। इसी तरह निक्केई इंडेक्स में भी 1.64 प्रतिशत की उछाल आ चुकी है, जिसके कारण ये सूचकांक फिलहाल 27,560.63 अंक के स्तर पर पहुंचकर कारोबार कर रहा है। स्ट्रेट टाइम्स इंडेक्स में भी अभी तक 1.62 प्रतिशत की तेजी दर्ज की जा चुकी है, जबकि ताइवान का बाजार 1.13 प्रतिशत की छलांग लगाकर 12,933.55 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है। कोस्पी इंडेक्स भी फिलहाल 1 प्रतिशत की मजबूती बनाए हुए है।

 

दूसरी ओर अन्य एशियाई बाजारों के विपरीत हेंगसेंग और शंघाई कंपोजिट इंडेक्स में आज लगातार गिरावट का रुख नजर आ रहा है. हेंगसेंग इंडेक्स 0.25 प्रतिशत की गिरावट के साथ 14,826.04 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है, जबकि शंघाई कंपोजिट इंडेक्स 0.88 प्रतिशत की गिरावट के साथ 2,890.15 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

 

वैश्विक बाजार में अगर कमोडिटी मार्केट का हाल देखें, तो आज आयरन ओर फ्यूचर में 2.2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके कारण फिलहाल आयरन ओर 78 डॉलर के स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है। इसी तरह कमोडिटी एक्सचेंज इंक (कॉमेक्स) में सोना 1,650 डॉलर प्रति औंस के स्तर से नीचे गिरकर कारोबार कर रहा है। जबकि अल्यूमिनियम की कीमत में भी 2.25 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। फिलहाल अल्यूमिनियम 2,224 डॉलर के स्तर पर कारोबार करता नजर आ रहा है। इसी तरह ब्रेंट क्रूड ऑयल आज प्रति बैरल 96 डॉलर के स्तर को पार करके कारोबार करता दिख रहा है।

 

जानकारों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में सबकी नजर फिलहाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व (यूएस फेड) और बैंक ऑफ इंग्लैंड (बीओई) के फैसलों, अमेरिका में जॉब के आंकड़ों और अमेरिकी महंगाई दर के आंकड़ों पर टिकी रहने वाली है। 2 नवंबर को यूएस फेड के फैसले आने वाले हैं। माना जा रहा है कि यूएस फेड एक बार फिर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला कर सकता है। गोल्डमैन सैक्स के मुताबिक यूएस फेड ब्याज दरों को 5 प्रतिशत के स्तर पर ला सकता है। इसी तरह बैंक ऑफ इंग्लैंड 3 नवंबर को अपने फैसले का ऐलान कर सकता है, जबकि 4 नवंबर को अमेरिका में जॉब के आंकड़ों का ऐलान होने वाला है। इसी तरह 10 नवंबर को अमेरिकी महंगाई दर घोषित किए जाएंगे। जाहिर है कि अगले 10 दिन में आने वाले इन चार प्रमुख आंकड़ों पर वैश्विक बाजार की नजर की रहने वाली है और इनके आधार पर ही आने वाले दिनों में बाजार का रुख निर्धारित होगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com