गांव की बेटी ने स्वच्छता पर लिखा पत्र, अब PM मोदी करेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

बलरामपुर जिले के वाड्रफनगर विकासखंड के छोटे से गांव भोदर की छात्रा सीमा को दो अक्टूबर को नई दिल्ली में पीएम नरेंद्र मोदी सम्मानित करेंगे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत राष्ट्रीय स्तर पर हुई प्रतियोगिता में सीमा ने प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड लिखा था। सीमा की इस उपलब्धि से न सिर्फ उसका गांव बल्कि पूरा बलरामपुर जिला गौरवान्वित हुआ है।गांव की बेटी ने स्वच्छता पर लिखा पत्र, अब PM मोदी करेंगे राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित

प्रधानमंत्री से पुरस्कार लेने सीमा बनारस होते दिल्ली रवाना हो चुकी है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छता से सेवा कार्यक्रम एक से 15 सितंबर तक आयोजित किया गया था। अभियान के तहत राष्ट्रीय स्तर प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें छात्रों को प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड लिखकर यह जानकारी देनी थी कि स्वच्छता के लिए उन्होंने क्या प्रयास किया और भविष्य में उनकी क्या प्रतिबद्धता है। इस प्रतियोगिता में वाड्रफनगर के कस्तुरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय की छात्रा सीमा ने भी भाग लेकर द्वितीय स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय स्तर पर चयनित हुई।

छत्तीसगढ़ से स्वच्छता अभियान के तहत पोस्टकार्ड लेखन प्रतियोगिता में चयनित होने वाली वह इकलौती छात्रा है। प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान पाने वाले छात्रों को पीएम नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में 2 अक्टूबर को होने वाले समारोह में सम्मानित करेंगे। गांव से पांचवीं तक की पढ़ाई कर आगे की पढ़ाई के लिए पिछले वर्ष ही वाड्रफनगर के कस्तुरबा गांधी आवासीय विद्यालय में उसने प्रवेश लिया था। 

प्रधानमंत्री को पत्र में यह लिखा
कक्षा सातवीं में अध्ययनरत सीमा ने पोस्टकार्ड में प्रणाम के अभिवादन के साथ लिखा कि स्वच्छता अभियान से वह जुड़ी हुई है और इससे बेहद प्रभावित है। स्वच्छता के कारण आज वह खुद, परिजन और आसपास रहने वाले बीमार नहीं पड़ते। विद्यालय में फलों के बीज को नष्ट करने की बजाए सुखाकर रखते हैं और फिर उसे बरसात से पहले स्कूल परिसर व आसपास लगाते हैं, जिससे विद्यालय व आसपास का परिवेश हरा-भरा है। इससे उन्हें शुद्ध हवा मिलती है। छात्रा ने लिखा था कि जब वह आवासीय विद्यालय से घर जाती है तो परिजन व पड़ोसियों को भी स्वच्छता के साथ हरियाली के लिए प्रेरित करती है। यह काम जीवन भर करने के साथ वह दूसरों को भी प्रेरित करेगी।

रविवार को पहुंचना जरूरी, इसलिए भेजा फ्लाइट से
मेधावी छात्रा सीमा को प्रधानमंत्री द्वारा 2 अक्टूबर को सम्मानित किए जाने से पहले 30 सितंबर व एक अक्टूबर को आयोजित रिहर्सल में सहभागिता दर्ज कराने का पत्र प्राप्त हुआ। जिसके बाद कलेक्टर एचएल नायक के निर्देश पर डीईओ व सर्वशिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक आइपी गुप्ता ने पहल की। छात्रा के अलावा उसकी मां उषा देवी व विद्यालय की अधीक्षिका सुषमा जायसवाल के साथ डिप्टी कलेक्टर व कुसमी एसडीएम ज्योति बबली वैरागी को दिल्ली भेजने की व्यवस्था की गई। वाड्रफनगर से शनिवार को सभी बनारस पहुंचे। वहां से फ्लाइट से दिल्ली रवाना हो गए।

Loading...
IGNITED MINDS