चार साल पहले नई दिल्ली के मंदिर मार्ग स्थित जिस वाल्मीकि कॉलोनी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं झाड़ू लगाकर देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। वह कॉलोनी आज भी इस अभियान की प्रतीक बनी हुई है। कॉलोनी की गलियों में आज भी यह अभियान बरकरार है। लोगों ने बताया कि चार साल पहले जब हमें पता चला था कि प्रधानमंत्री हमारे बीच आ रहे हैं तो उस समय कॉलोनी में उत्सव का माहौल था। हर कोई उनकी एक झलक पाने को बेताब था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वयं झाड़ू लगाकर देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कीपूरे देश में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत हमारे कॉलोनी से हो रही थी तो इससे बड़ी खुशी की बात क्या हो सकती थी। स्थानीय निवासी अनिल वाल्मीकि ने बताया कि कॉलोनी के लोगों को पीएम के यहां से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत करने की सूचना एक हफ्ते पहले मिल गई थी।

उन्होंने बताया कि जिस समय मोदी कॉलोनी में स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत कर रहे थे, उन्हें देखकर कॉलोनी के बच्चों के साथ बुजुर्ग भी इस अभियान में जुट गए थे। वहीं, मोदी भी प्रोटोकॉल को तोड़कर लोगों से मिले थे। हालांकि, कॉलोनी में पहले भी स्वच्छता रहती थी, लेकिन जब मोदी यहां से गए तो सभी ने एक सुर में कॉलोनी को हमेशा स्वच्छ रखने का फैसला किया।

अनिल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश को स्वच्छ करने का जो बीड़ा उठाया है, उसे हमें आगे लेकर जाना है। वहीं, एक अन्य स्थानीय नागरिक रामकुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा हमारी कॉलोनी से स्वच्छ अभियान की शुरुआत करना गर्व की बात है। हमारा यही लक्ष्य रहता है कि जो शुरुआत पीएम मोदी ने की थी, वो स्वच्छता का पखवाड़ा कॉलोनी में चलते रहना चाहिए।