भारतीय मूल के अजय बंगा विश्व बैंक के 14वें अध्यक्ष बने

वाशिंगटन । भारतीय मूल के अमेरिकी अजय बंगा को बुधवार को विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशकों ने 2 जून से शुरू होने वाले पांच साल के कार्यकाल के लिए अध्यक्ष के रूप में चुना।

विश्व बैंक बोर्ड ने एक बयान में कहा, बोर्ड श्री बंगा के साथ काम करने के लिए उत्सुक है। बंगा अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के नामित थे, जिन्होंने 1944 से यूरोप के साथ एक अलिखित समझौते में प्रत्येक विश्व बैंक अध्यक्ष को चुना है, जिसके अनुसार यूरोप को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के अध्यक्ष का चयन करने के लिए विश्व बैंक का शीर्ष पद अमेरिका के लिए छोड़ दिया गया है।

वह अभी भी नामांकन और चयन की प्रक्रिया से गुजरते हैं, जो वास्तव में पुष्टि प्रदान करने का एक उपकरण है। बंगा विश्व बैंक के 14वें अध्यक्ष होंगे। वह डेविड मलपास से पदभार ग्रहण करेंगे, जिन्हें पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा नामित किया गया था।

बंगा का जन्म पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था और उन्होंने शिमला और हैदराबाद के स्कूलों में पढ़ाई की। उन्होंने दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक किया और भारतीय प्रबंधन संस्थान, अहमदाबाद से व्यवसाय प्रशासन में स्नातकोत्तर किया।

बाइडेन ने एक बयान में कहा, विश्व बैंक के अध्यक्ष के पद पर विशेषज्ञता, अनुभव और नवीनता लाने वाले अजय बंगा एक परिवर्तनकारी नेता होंगे। और विश्व बैंक के नेतृत्व और शेयरधारकों के साथ मिलकर, वह संस्थान को आगे बढ़ाने में मदद करेगा, क्योंकि यह वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए विकसित और विस्तारित होता है जो जलवायु परिवर्तन सहित गरीबी उन्मूलन के अपने मुख्य मिशन को सीधे प्रभावित करता है। अजय सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों को एक साथ लाने में अभिन्न अंग होंगे, परोपकार के साथ-साथ, विकास वित्त में मूलभूत परिवर्तनों की शुरुआत करने के लिए जो इस समय की जरूरत है।

यूएस ट्रेजरी सेक्रेटरी जेनेट येलेन ने एक अलग बयान में कहा, अजय बंगा इस महत्वपूर्ण भूमिका में सही नेतृत्व और प्रबंधन कौशल, उभरते बाजारों में रहने और काम करने का अनुभव, और विश्व बैंक के इतिहास में एक महत्वपूर्ण क्षण में नेतृत्व करने के लिए वित्तीय विशेषज्ञता लाएंगे। अजय समझते हैं कि हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं – जलवायु परिवर्तन, महामारी, और नाजुकता से लेकर अत्यधिक गरीबी को दूर करने और साझा समृद्धि को बढ़ावा देने तक, आपस में गहराई से जुड़े हुए हैं। उन्होंने अपनी उम्मीदवारी के दौरान विश्व बैंक के लिए अपने दृष्टिकोण के इर्द-गिर्द प्रभावी रूप से एक व्यापक वैश्विक गठबंधन बनाया है।

बंगा ने हाल ही में जनरल अटलांटिक में उपाध्यक्ष के रूप में कार्य किया। वह पहले मास्टरकार्ड के अध्यक्ष और सीईओ थे। उन्होंने कई मंडलों में भी काम किया है। वह साइबर रेडीनेस इंस्टीट्यूट के सह-संस्थापक हैं और न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब के वाइस चेयरमैन थे।

बंगा को 2012 में फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल, 2016 में भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्मश्री, 2019 में एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग के ग्लोबल लीडरशिप, और 2021 में सिंगापुर पब्लिक सर्विस स्टार के विशिष्ट मित्र अवार्ड से सम्मानित किया गया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com