महातूफान बिपरजॉय से मचा हड़कंप

कच्छ। चक्रवात बिपरज्वॉय ने उत्तर-पूर्व दिशा में अपना रास्ता जारी रखा है, इसके गुरुवार शाम कच्छ के तट पर पहुंचने की उम्मीद है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भविष्यवाणी की है कि कच्छ जिले में चक्रवात की वजह से भारी बारिश होगी व तेज हवाएं चलेंगी।

आईएमडी के अनुसार बिपरज्वॉय जखाऊ बंदरगाह से लगभग 170 किमी दूर है।

चक्रवात के आने की चेतावनी देते हुए सौराष्ट्र और कच्छ तटों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि चक्रवात गुरुवार शाम जखाऊ पोर्ट के पास लैंडफॉल करेगा। अधिकारियों ने निवासियों को चक्रवात से जुड़े संभावित जोखिमों के बारे में सतर्क किया है।

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने चक्रवात प्रभाव के लिए तैयारियों और प्रतिक्रिया योजनाओं का आकलन करने के लिए आज सुबह गांधीनगर में राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। सरकार चक्रवात के संभावित प्रभाव को कम करने और निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आईएमडी के साथ मिलकर काम कर रही है।

जामनगर हवाई अड्डे पर सभी उड़ानें निलंबित कर दी गई हैं। चक्रवात से निपटने के लिए हवाई अड्डे के अधिकारियों ने आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं। एयरमेन को नोटिस जारी किया गया है कि 16 जून दोपहर 1:30 बजे तक सभी उड़ाने निलंबित रहेंगी।

अब तक 94,000 से अधिक लोग सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है और बचाव कार्यों का समन्वय कर रहा है। महानिरीक्षक (आईजी) एन.एस. बुंदेला ने जीवन की सुरक्षा के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए यह अपडेट प्रदान किया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com