यूट्यूबर ने केरल में मचाया बवाल

तिरुवनंतपुरम। केरल के मलप्पुरम में हाल ही में एक यूट्यूबर थोप्पी ने एक दुकान के उद्धाटन के दौरान आपत्तिजनक टिप्पणियां की थीं और भीड़भाड़ वाली एक सड़क पर यातायात बाधित किया था। वहीं यूट्यूबर ने कुछ सोशल मीडिया पर कुछ पोस्ट भी डाली थीं, हालांकि यूट्यूबर थोप्पी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन इस मामले में केरल सरकार ने शनिवार को विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर बच्चों को गुमराह करने वाली सामग्री बनाने और पोस्ट करने वाले सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की चेतावनी दी।

केरल के शिक्षा मंत्री वी शिवनकुट्टी ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्रों को प्रभावित किया जा रहा है। आपत्तिजनक सामग्री पोस्ट करके उनका जानबूझकर ध्यान भटकाने की कोशिशें की जा रही हैं। कुछ सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का उद्देश्य युवा पीढ़ी को गलत कामों की ओर ले जाना है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऐसे मामलों पर निगरानी कड़ी की जाएगी, आपत्तिजनक सामग्री सिर्फ बच्चों को ही नहीं, युवाओं और पूरे समाज को प्रभावित कर रही है।

सड़क पर खूब मचा था बवाल
शिक्षा मंत्री का बयान विवादास्पद यूट्यूबर थोप्पी की गिरफ्तारी के बाद आया है। जिसने हाल ही में केरल के मलप्पुरम में खूब बवाल काटा। थोप्पी को एक दुकान के उद्धाटन के दौरान आपत्तिजनक टिप्पणियां करने और भीड़भाड़ वाली एक सड़क पर यातायात बाधित करने के आरोप में शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया।

थोप्पी के लाखों सब्सक्राइबर हैं जिनमें खासकर बच्चे हैं। आरोपी का असली नाम निहाद है और वह कन्नूर जिले का रहने वाला है। मलप्पुरम के वलंचेरी में दुकान का उद्घाटन करने आए यूट्यूबर की एक झलक पाने के लिए स्कूली बच्चों सहित सैकड़ों युवा एकत्र हुए थे। जिसके बाद एक सामाजिक कार्यकर्ता ने उसके खिलाफ शिकायत दर्ज की थी।

सरकार करती रहेगी कड़ी कार्रवाई
शिवनकुट्टी ने कहा कि पिछले दिनों यूट्यूबर के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। जिसके बाद उसे पकड़ा गया है। कोई ऐसा करेगा तो इसी तरह की कानूनी कार्रवाई जारी रहेगी।  मंत्री ने कहा कि सरकार उन लोगों के एक वर्ग के कृत्यों को स्वीकार नहीं कर सकती जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के नाम पर बच्चों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। ऐसे यूट्यूबरों के खिलाफ हर संभव कानूनी कदम उठाए जाएंगे और सरकार इस मामले पर किसी भी समझौते के लिए तैयार नहीं है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com